logo-image

किसानों ने मनाया आजादी का जश्न, खेतों में किया झंडोतोलन

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस को लेकर पूरे देश में जश्न का माहौल है. जगह-जगह झंडोतोलन व राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया जा रहा है. वहीं पीएम नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हर घर तिरंगा अभियान भी चलाया जा रहा है.

Updated on: 15 Aug 2022, 05:33 PM

Gaya:

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस को लेकर पूरे देश में जश्न का माहौल है. जगह-जगह झंडोतोलन व राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया जा रहा है. वहीं पीएम नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हर घर तिरंगा अभियान भी चलाया जा रहा है. गया जिले के खिजरसराय प्रखंड के सहबाजपुर गांव के किसानों ने आजादी का अनोखा जश्न मनाया है. किसानों के द्वारा खेतों में तिरंगा फहराया गया. गांव के किसानों के द्वारा खेतों में, खेतों की क्यारियों पर तिरंगा फहराने के साथ-साथ झंडोतोलन कर आजादी का जश्न मनाया. किसानों के द्वारा देश की आजादी का जश्न को खेतों में ही सेलिब्रेट कर रहे हैं. यहीं नहीं गांव के बुजुर्ग किसान के द्वारा झंडोतोलन किया और राष्ट्रगान गाया.

गांव के 70 वर्षीय किसान चंद्रशेखर सिंह के द्वारा खेतों के बीच में झंडोतोलन किया गया. इस मौके पर किसान अशोक सिंह ने बताया कि आज पूरा देश आजादी के 75वें वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, हम किसानों के द्वारा भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया जा रहा है. इसी के तहत खेतों के क्यारियों को तिरंगा से सजाने का कार्य किया गया. साथ ही बताया कि इस वर्ष धान के फसल की अच्छी रोपाई नहीं हुई है. चूंकि जितना वर्षा होनी चाहिए औसतन काफी कम हुआ है.

किसी तरह डीजल व पंपसेट के जरिए कुछ हिस्सा में धान की रोपाई को कराया है. सुखाड़ की आशंका से चिंतित है, लेकिन दिल में देशप्रेम की ऐसी भावना की खेतों के बीच में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा का झंडोतोलन कर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं. वहीं युवाओं ने बताया कि गांव के खेतों में तिरंगा सजाने और झंडोतोलन करने का मुख्य उद्देश्य है कि केंद्र सरकार का ध्यान गांवों की ओर केंद्रित कराना. किसानों की तरक्की से गांवों और कस्बों का विकास से ही देश आगे बढ़ेगा.

किसानों के द्वारा खेत में झंडोतोलन करने की इस पहल को देखने के लिए गांव के युवा,बच्चे और कई बुजुर्ग भी खेतो तक पहुंच गए थे. यह नजारा बड़ा ही खास लग रहा था.