News Nation Logo
Banner

कम कीमत मिलने से किसान कर रहा था गोभी नष्ट, सीएससी के मदद से दस रुपये किलो बिकी

किसान ओम प्रकाश यादव गोभी का उचित मूल्य नहीं मिलने के चलते खेत के कुछ हिस्सों पर ट्रैक्टर चला दिया. लेकिन सीएससी की मदद से अब उनकी फसल दस रुपये किलो बिकने जा रही है. किसान ओम प्रकाश यादव ने दस रुपये किलो के हिसाब से चार टन गोभी बेची है.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 17 Dec 2020, 12:26:56 PM
123

फसल नष्ट करते हुए (Photo Credit: File)

समस्तीपुर :

बिहार के समस्तीपुर जिले के एक किसान अपनी फसल की कम कीमत मिलने के चलते खेत में उसे नष्ट कर रहा था. किसान ओम प्रकाश यादव गोभी का उचित मूल्य नहीं मिलने के चलते खेत के कुछ हिस्सों पर ट्रैक्टर चला दिया. लेकिन सीएससी की मदद से अब उनकी फसल दस रुपये किलो बिकने जा रही है. किसान ओम प्रकाश यादव ने दस रुपये किलो के हिसाब से चार टन गोभी बेची है.

बता दें कि अपनी गाढ़ी कमाई और मेहनत से ओम प्रकाश यादव ने जो अपने खेत में जो गोभी की फसल उगाई थी उसको स्थानीय स्थानीय आढ़त मात्र एक रुपया प्रति किलो का भाव दे रहा था. इससे निराश हो कर उन्होंने अपने खेत के कुछ हिस्से पर ट्रैक्टर चलवा कर फसल को नष्ट कर दिया. मीडिया के माध्यम से जब यह खबर संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद तक पंहुची, फिर उन्होंने अपने अपने विभाग के कॉमन सर्विस सेण्टर को निर्देश दिया कि किसान से संपर्क कर इनकी फसल को देश के किसी भी बाज़ार में उचित मूल्य पर बेचने का प्रबंध किया जाये.

 

कॉमन सर्विस सेण्टर के डिजिटल प्लेटफॉर्म ई-किसान मार्ट पर इस किसान को दिल्ली के एक खरीदार ने उसी गोभी को दस रूपये प्रति किलो का भाव ऑफर किया. उसके बाद कुछ ही घंटों में किसान के बैंक खाते में आधी राशि एडवांस के रूप में पहुँच गई. फिर उसके बाद किसान को ट्रांसपोर्ट भी उपलब्ध करवाया गया और बची हुई राशि भी किसान के बैंक खाते में जमा कर दी गयी. समस्तीपुर की ओम प्रकाश यादव की गोभी अब दिल्ली के बाजारों में बिकेगी.

केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि अब मोदी सरकार के नए कृषि कानूनों ने किसान को अपनी फसल कहीं भी बेचने की आज़ादी दे दी है. बिहार का ये किसान जिसे स्थानीय मंडी में मिल रहे दाम से निराश हो कर अपनी फसल नष्ट करने पर मजबूर होना पड़ा था, अब स्थानीय दाम से दस गुना अधिक दाम पर दिल्ली में अपनी फसल बेच पाया है.

 

स्थानीय बाजारों में अपनी फसल की उचित कीमत न पाने वाला किसान ओम प्रकाश यादव अच्छे मूल्यों पर अपनी गोभी को दिल्ली जाता देख संतुष्ट था और अपनी प्रसन्नता जाहिर की.

 

First Published : 17 Dec 2020, 12:26:56 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.