logo-image

बिहार के चुनावी रण में नए राजनीतिक दल की एंट्री, 'प्लुरल्स' नाम से होगी पहचान

जनता दल युनाइटेड के नेता विनोद चौधरी की बेटी ने अपने नए सियासी दल के साथ बिहार चुनाव में उतरने का फैसला लिया है. उन्होंने अपनी पार्टी का नाम 'प्लुरल्स' रखा है.

Updated on: 09 Mar 2020, 01:50 PM

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) की तैयारियों में सभी राजनीतिक पार्टियां जोरशोर से लगे हैं. इस साल के आखिरी में सजने वाले चुनावी अखाड़े में सभी दल एक-दूसरे को पछाड़ने की रणनीति बना रहे हैं. इन दलों को चुनौती देने के लिए बिहार में नए राजनीतिक पार्टी ने एंट्री मारकर सभी को चौंका दिया है. सूबे की सत्ताधारी पार्टी जनता दल युनाइटेड (Janata Dal United) के नेता विनोद चौधरी की बेटी ने अपने नए सियासी दल के साथ बिहार चुनाव में उतरने का फैसला लिया है. उन्होंने अपनी पार्टी का नाम 'प्लुरल्स' रखा है.

यह भी पढ़ें: बिहार कांग्रेस प्रभारी गोहिल ने RJD के नाम लिखी खुली चिट्ठी, याद दिलाया लोकसभा चुनाव के दौरान किया 'वादा'

पुष्पम प्रिया चौधरी ने पार्टी का स्लोगन- 'Love Bihar, Hate politics? Join the most Progressive Political Party. Plurals has arrived.' दिया है. उन्होंने हर सोशल प्लेटफॉर्म, अखबार और आम लोगों को एक खत भी लिखा है, जिसमें उन्होंने खुद को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बताया है. इस खत के साथ एक शपथ पत्र है, जिसमें उन्होंने बिहार को 2025 तक विकसित राज्य बनाने का वादा किया है और साल 2030 तक इस राज्य के ग्रोथ रेट को यूरोपियन राष्ट्र के बराबर खड़ा करने की बात कही है.

दरअसल, पुष्पम दरभंगा के एक राजनीतिक परिवार से आती हैं. इनके पिता विनोद कुमार चौधरी 2008 से 2014 तक दरभंगा स्नातक क्षेत्र से जेडीयू के ही विधान पार्षद रहे हैं. पुष्पम के दादा उमा कांत चौधरी 4 बार समता पार्टी से दरभंगा से विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं, मगर जीत नहीं मिली. अभी विनोद कुमार चौधरी स्वतंत्र रूप से दरभंगा से ही एमएलसी का चुनाव लड़ रहे हैं. जदयू नेता विनोद चौधरी बेटी के साथ खड़े हैं. पिता ने अपने बेटी के हर कदम का साथ दिया और कहा कि जो भीवो बिहार के बारे में कह रही वो खुद भी उन बातों से सहमत हैं. उन्होंने कहा कि बेटी बढ़े आगे मेरा आशीर्वाद उनके साथ है.

यह भी पढ़ें: बिहार की बीना देवी और भावना कंठ को नारी शक्ति पुरस्कार, नीतीश ने दी बधाई

पुष्पम ने दरभंगा से पढ़ाई की और फिर स्नातक पुणे के सिम्बायोसिस अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय से की है. 2012 में उसने कुछ वक्त तक बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम में क्रिएटिव हेड की भूमिका निभाई थी. फिर उन्होंने लंदन की ससेक्स यूनिर्सिटी से विकास अध्ययन में एमए किया और फिर लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से लोक प्रशासन में मास्टर भी किया. पुष्पम ने रविवार को ट्वीट किया और लिखा, 'बिहार को गति की जरूरत है, बिहार को पंखों की जरूरत है, बिहार को बदलाव की जरूरत है, क्योंकि बिहार बेहतर और योग्य है. बकवास राजनीति को अस्वीकार करें, बिहार को चलाने के लिए और 2020 में उड़ान भरने के लिए प्लुरल्स में शामिल हों.'

फिलहाल अखबारों में विशालकाय इश्तिहार और सोशल प्लेटफॉर्म पर लगातार अपडेट्स से पुष्पम ने बिहार की राजनीति में हलचल मचा दी है. अब देखने वाली बात यह होगी कि प्रदेशस्तरीय पार्टी जेडीयू और आरजेडी की बनी हुई जमीन पर यह पार्टी अपने पांव कितने जमा पाती है. हां यहां देश की दो पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस से वो कैसे पार पाती हैं.

यह वीडियो देखें: