News Nation Logo

Bihar Assembly Elections: चुनाव आयोग ने जारी की नई गाइडलाइंस, दिया ये निर्देश

बिहार चुनाव के लिए चुनाव आयोग की नई गाइडलाइन, जानें दिशा निर्देश

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 21 Aug 2020, 11:18:16 PM
election commission

चुनाव आयोग (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी के बीच चुनाव आयोग (Election Commission) ने चुनाव के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं. अब ऑनलाइन नॉमिनेशन (Online Nomination) फाइल किया जा सकेगा. चुनाव संबंधी गतिविधियों के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा. दरअसल, चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए गाइडलाइन जारी कर बताया कि इस बार उम्मीदवार सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन जमा कर सकेंगे. आपको बता दें कि अबतक बिहार के विधानसभा चुनाव में यह पहला मौका होगा, जब कोई उम्मीदवार चुनाव के लिए सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन जमा करेगा. इसके अलावा इसबार के बिहार के विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों को नामांकन भी ऑनलाइन ही दाखिल करना होगा.

साथ ही इसबार कोरोना वायरस संक्रमण (Corona virus) को रोकने के लिए चुनाव आयोग ने डोर टू डोर कैंपेनिंग के लिए उम्मीदवार के साथ ज्यादा से ज्यादा पांच लोग साथ होने का निर्देश दिया है. वहीं, गृह मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक ही सार्वजनिक सभाएं और रोड शो की अनुमति होगी. इन गाइडलाइन के तहत चुनाव आयोग ने बताया है कि बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान कोरोना से बचाव के लिए कई नियमों का पालन भी करना होगा.

ये भी पढ़ें- भारत में कोविड-19 के मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 74.30 प्रतिशत हुई

फेस मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर, ग्लव्स, फेस शील्ड

चुनाव आयोग ने चुनाव के दौरान कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए सावधानियां बरतने की भी बात कही है. गाइडलाइन में कहा गया है कि फेस मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर, ग्लव्स, फेशियल PPE किट्स का इस्तेमाल चुनाव प्रक्रिया के दौरान किया जाएगा. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन किया जाएगा. चुनाव संबंधी गतिविधियों के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा. कोरोना वायरस के खतरे को ध्यान में रखते हुए वोटर रजिस्टर असाइन करने के लिए सभी मतदाताओं को हाथ के ग्लव्स प्रदान किए जाएंगे. मतदाताओं को ईवीएम मशीन में वोटिंग से पहले दस्ताने दिए जाएंगे. इसके अलावा मतदाता की पहचान की प्रक्रिया के दौरान मतदाताओं को आवश्यकता पड़ने पर पहचान के लिए फेस मास्क को हटाना भी होगा.

ये भी पढ़ें- Good News: स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, भारत में कब उपलब्ध होगी कोरोना वैक्‍सीन

तेजप्रताप यादव ने अपने सुसर को दी चुनौती !

बिहार में चुनाव से पहले नेताओं का पार्टी बदलने का सिलसिला शुरू हो गया. इस बीच लालू यादव के समधी चंद्रिका राय आरजेडी को छोड़ जेडीयू में शामिल हो गाए हैं. वहीं, अपने ससुर के जेडीयू में शामिल होने पर तेजप्रताप यादव ने निशाना साधा. तेजप्रताप ने चुनौती भरे लहजे में बोलते हुए तेजप्रताप ने कहा, चंद्रिका राय कौन है. उससे हमें कोई मतलब नहीं है. उनकी कोई हैसियत और औकात नहीं है कि हमारे सामने खड़ा हो सके. उनकी अगर औकात है तो हमारे गेट पर आएं, फरिया लेंगे हम उनसे.

बता दें कि गुरुवार को चंद्रिका राय के अलावा आरजेडी के दो विधायक फराज फातमी और जयवर्धन यादव जेडीयू में शामिल हो गए. जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने तीनों को पार्टी सदस्यता दिलाई. चंद्रिका राय आरजेडी से लंबे समय से नाराज चल रहे थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Aug 2020, 06:21:06 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.