logo-image

विजय सिन्हा के विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा व्यवस्था बदहाल, छात्राएं जमीन पर बैठकर परीक्षा देने को मजबूर

बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के विधानसभा क्षेत्र से बदहाल शिक्षा व्यवस्था की तस्वीर सामने आई है.

Updated on: 29 Jul 2022, 01:27 PM

Lakhisarai:

बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के विधानसभा क्षेत्र से बदहाल शिक्षा व्यवस्था की तस्वीर सामने आई है. यहां छात्राएं जमीन पर या फिर सीढ़ी पर बैठकर परीक्षा देने को मजबूर है. मामला शहर के दूर्गा बालिका उच्च विद्यालय का है. बताते चलें कि दुर्गा बालिका उच्च विद्यालय का भवन जर्जर रहने के कारण यह स्कूल केआरके उच्च विधालय के विज्ञान भवन में संचालित है, जिस कारण स्कूल में संसाधनों की कमी ओर जगह के अभाव ने व्यवस्था की पोल खोल दी है. विधालयों में बेंच डेस्क की कमी और बैठने की पर्याप्त जगह नहीं रहने के कारण दसवीं वर्ग की छात्राएं जमीन एवं सीढ़ी पर बैठकर, खड़ी होकर परीक्षा दे रही है. 

छात्राएं बताती है कि जगह की काफी कमी है, जिस कारण परीक्षा एवं पठन-पाठन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. एक बेंच पर पांच से छह छात्राएं बैठकर किसी तरह से परीक्षा दे रही है. कमरे में जगह भर जाने के कारण छात्राएं जमीन या सीढ़ी पर बैठकर परीक्षा दे रही है. आलम यह है कि जमीन पर बैठने के लिए भी पर्याप्त जगह नहीं है.

डीईओ विमलेश कुमार चौधरी ने बताया कि दूर्गा बालिका उच्च विधालय का भवन जर्जर होने के कारण केआरके हाईस्कूल के विज्ञान भवन में संचालित है, एक ही भवन में दो विधालय संचालित है जिस कारण जगह की कमी है. इस बारे में बीते 25 जूलाई को विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के साथ हुई बैठक में अवगत कराया गया है, और जल्द भवन निर्माण करवाने की मांग की गई है. वहीं विधालय की प्राचार्या बताती है कि जगह की कमी से छात्राओं को पठन-पाठन में काफी दिक्कत आ रही है, कई बार विभाग को बताया गया है.