logo-image

कटिहार में शिक्षा व्यवस्था की खुली पोल, परीक्षा में खुलेआम मोबाइल से नकल

कटिहार के RDS कॉलेज का वीडियो कॉलेज प्रबंधन के साथ शिक्षा व्यवस्था की भी पोल खोल रहा है. वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि कॉलेज में परीक्षा चल रही है और छात्र-छात्राएं खुलेआम मोबाइल में गूगल सर्च कर आंसर लिख रहे हैं.

Updated on: 05 Oct 2023, 03:27 PM

highlights

  • कटिहार में शिक्षा व्यवस्था की खुली पोल
  • परीक्षा के नाम पर मजाक
  • परीक्षा में खुलेआम मोबाइल से नकल

Katihar:

कटिहार के RDS कॉलेज का वीडियो कॉलेज प्रबंधन के साथ शिक्षा व्यवस्था की भी पोल खोल रहा है. वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि कॉलेज में परीक्षा चल रही है और छात्र-छात्राएं खुलेआम मोबाइल में गूगल सर्च कर आंसर लिख रहे हैं. वायरल वीडियो कटिहार के आजमनगर प्रखंड के सालमारी आरडीएस कॉलेज का है. जहां 11वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा का आयोजन किया गया, लेकिन परीक्षा में छात्रों को नकल करने की खुली छूट मिली थी. परीक्षा के दौरान सभी छात्र बड़े आराम से मोबाइल में आंसर सर्च कर के परीक्षा दे रहे थे. इस दौरान परीक्षार्थियों को रोकने वाला कोई नहीं था. ना कोई इन्विजिलेटर और ना ही कोई टीचर, परीक्षा सेंटर में चल रहे नकल के खेल का खुलासा तब हुआ जब विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता वहां पहुंचे. इस दौरान परीक्षा केंद्र की व्यवस्था देख वो भी दंग रह गए.

परीक्षा के नाम पर मजाक

एक तरफ परीक्षा केंद्र में परीक्षा के नाम पर मजाक चल रहा है और दूसरी ओर जब इसको लेकर कॉलेज प्रिंसिपल से सवाल किया गया तो प्रिंसिपल ने सफाई देते हुए कहा कि परीक्षा के दौरान छात्रों की भीड़ ज्यादा थी और कॉलेज में स्टाफ कम थे. इसलिए ऐसे हालात बनें.

यह भी पढ़ें : Bihar Politics: मुख्यमंत्री ने BJP को दी चुनौती, कहा - अगर ताकत है तो हमें तोड़ के दिखाए

जिला प्रशासन की खुली पोल 

कॉलेज प्रिंसिपल का ये बयान जिला प्रशासन की पोल खोल रहा है. इन तस्वीरों को देख सवाल ये उठता है कि परीक्षा के आयोजन को लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारी क्यों नहीं की? अगर कॉलेज में स्टॉफ की कमी थी तो इसका वैकल्पिक इंतजाम क्यों नहीं हुआ? अगर परीक्षा केंद्र पर पूरी व्यवस्था ही नहीं थी तो दूसरे परीक्षा केंद्र पर परीक्षा क्यों नहीं ली गई? कुल मिलाकर यही कह सकते हैं कि बिहार की शिक्षा व्यवस्था एक बार फिर फेल हो गई.

रिपोर्ट : जय प्रकाश भगत