News Nation Logo
NCB ने अनन्या पांडे से करीब 2 घंटे तक पूछे सवाल, कल भी होगी पूछताछ अभी हमने सरकारी नौकरियों में 30 हज़ार शिक्षकों की भर्ती की है: शिवराज सिंह चौहान हम एक साल के अंदर 1 लाख भर्तियां और करेंगे: शिवराज सिंह चौहान आर्यन खान की न्यायिक हिरासत फिर बढ़ी आर्यन को अब 30 अक्टूबर तक रहना होगा जेल में पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का गोवा दौरा 28 अक्टूबर को भारत पहली बार दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातक देश की सूची में शामिल: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर से टेंट हटाए एनएच 24 खुलने से आम जनता को मिली राहत मुर्गामंडी जाने वाली सड़क को किसान प्रदर्शनकारियों ने किया खाली उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया: अमित शाह आपदा पर गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

बिहार की डिप्टी CM बोलीं- जनसंख्या नियंत्रण के लिए ये है जरूरी

बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने कहा कि साक्षरता में सुधार के लिए मैं पीएम मोदी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार को धन्यवाद देती हूं. शिक्षा का स्तर बढ़ाया गया है और युवा लड़कियों को प्रेरित किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 13 Jul 2021, 11:40:15 PM
Renu Devi, Bihar Deputy Chief Minister

Renu Devi, Bihar Deputy Chief Minister (Photo Credit: एएनआई)

highlights

  • उपमुख्यमंत्री ने कहा बिहार जनसंख्या नियंत्रण के लिए शिक्षा की आवश्यकता है
  • इससे पहले कहा था कि बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए पुरुषों को और अधिक जागरूक किया जाना चाहिए
  • सोमवार को CM नीतीश कुमार ने कहा था कि बढ़ती आबादी को नियंत्रित करने के लिए महिलाओं का शिक्षित होना अधिक महत्वपूर्ण

बिहार:

बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने मंगलवार को कहा कि बिहार जनसंख्या नियंत्रण के लिए शिक्षा की आवश्यकता है. अगर हम इसे बनाए नहीं रखते हैं, तो हम कुपोषण के शिकार होंगे. साक्षरता में सुधार के लिए मैं पीएम मोदी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार को धन्यवाद देती हूं. शिक्षा का स्तर बढ़ाया गया है और युवा लड़कियों को प्रेरित किया गया है. इससे पहले उपमुख्यमंत्री ने एक मीडिया बयान में कहा था कि जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए पुरुषों के बीच अधिक जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता है, बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए पुरुषों को और अधिक जागरूक किया जाना चाहिए. उन्होंने आगे कहा, "सरकारी अस्पतालों में महिलाओं के लिए प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं लेकिन ऐसी सुविधाओं का लाभ महिलाओं को तभी मिलेगा जब उनके पति उन्हें अस्पताल ले जाएंगे."

यह भी पढ़ेः कोविड की दूसरी लहर के दौरान भारत छोड़ने वाले काफी प्रवासी अब वापस लौटने के इच्छुक

रेणु देवी ने एक मीडिया बयान में कहा था कि प्रजनन दर को कम करने के लिए पुरुषों में जागरूकता अधिक महत्वपूर्ण है.  उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए पुरुषों को और अधिक जागरूक किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि नसबंदी की प्रक्रिया को लेकर पुरुषों में काफी डर है.  उन्होंने कहा कि बिहार में पुरुषों की नसबंदी की दर महज एक फीसदी है.  उन्होंने आगे कहा, "सरकारी अस्पतालों में महिलाओं के लिए प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं लेकिन ऐसी सुविधाओं का लाभ महिलाओं को तभी मिलेगा जब उनके पति उन्हें अस्पताल ले जाएंगे."

यह भी पढ़ेः राजनीतिक मामलों की कैबिनेट समिति में भूपेंद्र यादव, सोनोवाल और मंडाविया शामिल

हालांकि, उन्होंने बाद में कहा था कि वांछित परिणाम हासिल करने के लिए युद्ध स्तर पर काम करने की जरूरत है. जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक कानून के लिए उत्तर प्रदेश के अपने समकक्ष के दबाव के बारे में पूछे जाने पर, नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा था कि बढ़ती आबादी को नियंत्रित करने के लिए महिलाओं का शिक्षित होना अधिक महत्वपूर्ण है.  नीतीश कुमार ने कहा, "हर राज्य वह करने के लिए स्वतंत्र है जो वे चाहते हैं. मेरी राय बहुत स्पष्ट है कि केवल कानून बनाने से जनसंख्या नियंत्रण प्राप्त नहीं किया जा सकता है. जब महिलाएं शिक्षित होंगी तो वे पर्याप्त जागरूक हो जाएंगी और प्रजनन दर में कमी आएगी."  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस सप्ताह की शुरुआत में राज्य का अनावरण किया था. 

First Published : 13 Jul 2021, 11:28:08 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो