News Nation Logo

बिहार: पटना में लगे भूकंप के झटके, मचा हड़कंप

बिहार की राजधानी पटना में सोमवार देर रात भूकंप (earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. बताया जा रहा है कि भूकंप का मेन केंद्र नेपाल था. उत्तर बिहार के कई इलाकों में भूकंप के हल्के झटके आए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 15 Feb 2021, 09:51:42 PM
earth quick

बिहार: पटना में लगे भूकंप के झटके (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बिहार की राजधानी पटना में सोमवार देर रात भूकंप (earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. बताया जा रहा है कि भूकंप का मेन केंद्र नेपाल था. उत्तर बिहार के कई इलाकों में भूकंप के हल्के झटके आए हैं. कुछ सेकेंड के लिए 9 बजकर 25 मिनट पर लोगों ने झटका महसूस किया. भूकंप आते ही लोगों में हड़कंप मच गया. लोग भागकर घरों से बाहर निकल आए. हालांकि, अभी तक कहीं से कोई जनहानि की कोई सूचना नहीं है. आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके लगे थे.

दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में महसूस किए गए भूकंप के झटके

गौरतलब है कि पिछले दिनों पूरा उत्तर भारत हिल गया. दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भारत के साथ विदेशों में दो बार भूकंप के झटके लगे थे. पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी भूकंप आया था. भारत के भी कई राज्य भूकंप से हिल गए. ताजिकिस्तान में भूकंप का केंद्र था. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई थी. भारत के यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भूकंप के तेज झटके लगे थे. श्रीनगर में भी झटके महसूस किए गए थे. 

यह भी पढे़ंः सुहेलदेव के स्मारक का PM मोदी करेंगे शिलान्यास, सभी जिलो में आयोजित होंगे कार्यक्रम

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्‍तर भारत में शुक्रवार को तेज भूकंप के झटके लगे थे, जिससे लोग डर गए थे. रात में करीब 10:31 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप आते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से भारत में लगातार भूकंप के झटके आ रहे हैं. दिल्ली-एनसीआर के अलावा पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल में भी भूकंप के झटके लगे हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, पंजाब, अमृतसर में रात 10:34 बजे भूकंप आया. यहां भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है. तो वहीं, रात 10:31 बजे ताजिकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. वहां रिक्टर पैमाने पर 6.3 तीव्रता थी.

आपको बता दें कि इससे पहेल शुक्रवार सुबह 8 बजे के करीब उस वक़्त हडकंप मच गया, जब बीकानेर में यह अफवाह फ़ैल गई कि शहर में भूकंप आया है, जबकि असल में भूकंप बीकानेर की सीमा से सटे पाकिस्तान में आया था. इसके साथ ही भूकंप के केंद्र से शहर की दूरी लगभग 420 किमी है, लेकिन भूकंप की अफवाह फैलते ही लोग घरों से बाहर भागने लगे. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NCS) ने बीकानेर से 420 किमी दूर नार्थ-वेस्ट में भूकंप आने की जानकारी दी है. वहीं, एनसीएस ने यह बताया कि भूकंप जहां आया है, वह इलाका पाक के एकदम अंतिम छोर पर है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Feb 2021, 09:41:37 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×