News Nation Logo
Banner

बिहार से लेकर नेपाल तक कांपी धरती, दो दिनों में दूसरी बार भूकंप

News Nation Bureau | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 31 Jul 2022, 12:33:23 PM
earthquack

Earthquake (Photo Credit: फाइल फोटो )

Patna:  

बिहार के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक सुबह 7 बजकर 58 मिनट पर रिक्टर स्केल पर 5.5 तीव्रता वाला भूकंप मापा गया था. भूकंप का सेंटर नेपाल की राजधानी काठमांडू था. नेपाल से 167 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में इसका केंद्र पाया गया है. इसमें राजधानी पटना, भागलपुर, दरभंगा, किशनगंज समेत राज्य के कई जिले शामिल हैं जहां भूकंप के झटके महसूस किये गए. बता दें कि जमीन के 10 किलोमीटर नीचे हलचल हुई थी.

बिहार से नेपाल तक भूकंप के झटके

भूकंप से बिहार और नेपाल दोनों की धरती हिल गई. दोनों जगहों पर लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किये. भारत-नेपाल से सटे जिलों मधुबनी, समस्तीपुर, अररिया, कटिहार, सीतामढ़ी में सुबह 7.58 बजे भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किये . हालांकि भूकंप की वजह से किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ है. 

सीमांचल से लेकर पटना तक हिली धरती 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई है. जानकारी के मुताबिक भूकंप का असर सीमांचल से लेकर पटना तक के कई जिलों में देखने को मिला है. बता दें कि रविवार छुट्टी का दिन होता है. ऐसे में लोग अपने अपने घरों में होते हैं. मगर धरती के हिलने के कारण लोग दहशत में आ गए. डर कर अचानक लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए.

दो दिनों में दूसरी बार भूकंप 

शनिवार को भी देर रात 1.30 बजे भी भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. हालांकि इसकी तीव्रता काफी कम थी, जो कि रिक्टर स्केल पर 3.9 की तीव्रता के थे. बता दें कि इसका केंद्र बांग्लादेश था. 6.30 घंटों के अंतराल में दो-दो झटके महसूस किए गए हैं. 

First Published : 31 Jul 2022, 12:33:23 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.