logo-image

Durga Puja 2023: इस बार नवरात्र में मौसम देगा साथ, लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत; जानें 9 दिनों का मौसम अपडेट

बदलते मौसम को देखते हुए इस बार दुर्गा पूजा पर मौसम मेहरबान रहेगा, न गर्मी होगी और न बारिश होगी. हल्की पछुआ हवा चलने से मौसम सुहावना बना रहेगा, जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी.

Updated on: 16 Oct 2023, 01:32 PM

highlights

  • इस बार नवरात्र में मौसम देगा साथ
  • लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत
  • जानें 9 दिनों का मौसम अपडेट

 

 

Patna:

Weather Breaking Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं बारिश ने भी अपना अलग रंग दिखाया है. बता दें कि बदलते मौसम को देखते हुए इस बार दुर्गा पूजा पर मौसम मेहरबान रहेगा, न गर्मी होगी और न बारिश होगी. हल्की पछुआ हवा चलने से मौसम सुहावना बना रहेगा, जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी. वहीं बता दें कि शहर में शाम से लेकर देर रात तक लोग देवी मां के दर्शन करने और मेला देखने आते हैं. इसी को देखते हुए मौसम विभाग ने अनुमान लगाते हुए कहा है कि, दुर्गा पूजा में हल्की ठंड के साथ रात का मौसम सुहाना रहेगा. बहुत दिनों बाद ऐसा मौसम मिलने जा रहा है, वरना ऐसा होता था कि मेला देखने आने वाले लोग गर्मी से भीगते रहते थे, लेकिन इसबार नवरात्र में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें: नवरात्र में महंगाई पर भारी पड़ेगी आस्था, लखीसराय में खर्च होंगे इतने करोड़ रुपये; जानें

आज से पहले मौसम मेले का मजा कर देता था खराब

आपको बता दें कि, हर साल नवरात्री में गर्मी से निकलता पसीना मेले का मजा ही खराब कर देता था.इसके अलावा बारिश के कारण भी लोग मेला देखने नहीं निकले, इस बार ऐसा नहीं होगा क्योंकि तापमान सामान्य रहेगा. वहीं तापमान में गिरावट की ओर भी मुखातिब रहेगा.

दुर्गा पूजा में मौसम रहेगा सुहाना

इसके साथ ही आपको बता दें कि दुर्गा पूजा के दौरान लोग मौसम का खूब लुत्फ उठाएंगे. बिहार कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि दुर्गा पूजा के दौरान बारिश की संभावना नहीं है. साथ ही हल्की गति से धीमी पछुआ हवा चलेगी, तापमान में गिरावट होगी और रात में हल्की ठंड रहेगी.

इसके अलावा रविवार को अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं दिन और रात के तापमान में 10 डिग्री से ज्यादा का अंतर रहा. साथ ही 92 प्रतिशत आर्द्रता के साथ मात्र डेढ़ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चल रही है. दुर्गा पूजा पर भी ऐसा ही मौसम रहेगा.