logo-image

विद्या विहार आवासीय विद्यालय में विभिन्न स्कूलों के NCC कैडेट्स के बीच प्रमाण पत्र का वितरण

विद्या विहार आवासीय विद्यालय, परोरा, पूर्णियां के रविवंश नारायण मिश्र मेमोरियल ऑडिटोरियम में दिनांक 20.01.2023 को एक समारोह का आयोजन किया गया.

Updated on: 20 Jan 2023, 07:00 PM

highlights

  • कर्नल मनीष वर्मा ने सभी कैडेट्स को बताया प्रमाण पत्र का फायदा
  • NCC कैडेट्स के बीच 'ए' व 'ब' प्रमाण पत्र  का वितरण
  • विद्या विहार आवासीय विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन

Purnia:

विद्या विहार आवासीय विद्यालय, परोरा, पूर्णियां के रविवंश नारायण मिश्र मेमोरियल ऑडिटोरियम में दिनांक 20.01.2023 को एक समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें एन.सी.सी. कैडेट्स के बीच में एनसीसी का 'ए' और 'बी' प्रमाण पत्र वितरित किया गया. इस समारोह में एनसीसी 35वीं बिहार बटालियन के कर्नल के. एस. ए. खादर, प्रशासनिक पदाधिकारी कर्नल मनीष वर्मा, ए.एन.ओ. गुरुचरण सिंह, विद्या विहार ट्रस्टी श्री राजेश चंद्र मिश्र, निदेशक श्री रंजीत कुमार पॉल, प्रधानाध्यापक श्री दिगेन्द्रनाथ चौधरी, प्रशासक श्री अरविंद सक्सेना, विद्यालय के पी.आर.ओ. राहुल शांडिल्य और एनसीसी के अनेक ओहदेधारियों ने शिरकत की. 

इस अवसर पर विद्या विहार, पूर्णियां कॉलेज, पूर्णियां, भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय पूर्णियां, हाई स्कूल कस्बा, जिला स्कूल पूर्णियां, बी.बी.एम. हाई स्कूल पूर्णियां  के कैडेट्स ने भाग लिए और प्रमाण पत्र प्राप्त किए.

इस कार्यक्रम में उपस्थित कैडेट्स और विद्या बिहार के छात्र-छात्राओं द्वारा एक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. समारोह के प्रारंभ में 35वीं बिहार बटालियन के कर्नल के. एस. ए. खादर , प्रशासनिक पदाधिकारी कर्नल मनीष वर्मा , ए.एन.ओ. गुरुचरण सिंह , विद्या विहार  के निदेशक श्री रंजीत कुमार पॉल, प्रधानाध्यापक श्री दिगेन्द्रनाथ चौधरी, प्रशासक श्री अरविंद सक्सेना इत्यादि के द्वारा दीप प्रज्वलन किया गया. इस अवसर पर विद्यालय में पहुंचे हुए विभिन्न  गणमान्य लोगों के स्वागत हेतु विद्यालय की शिक्षिका सुप्रिया मिश्रा और संस्कृत ग्रुप के नेतृत्व में एक स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया.

कार्यक्रम के प्रारंभ में विद्यालय की छात्रा संचारी सोम ने शास्त्रीय नृत्य की भव्य प्रस्तुति की. हाई स्कूल कस्बा से उपस्थित कैडेट्स ने बाल विवाह पर आधारित एक नाटक प्रस्तुत किया. पूर्णियां कॉलेज की छात्राओं ने आदिवासी नृत्य की प्रस्तुति करके वनांचल का दृश्य उपस्थित कर दिया. इनके अतिरिक्त कई अन्य ग्रुप डांस और संगीत के कार्यक्रम विभिन्न कैडेट्स के द्वारा प्रस्तुत किए गए.

एन.सी.सी. के कैडेट्स द्वारा कार्यक्रमों की प्रस्तुति का उद्देश्य सेना के कठिन जीवन- शैली, त्याग और बलिदान को दर्शाते हुए  उन शहीदों को याद करना; जिन्होंने अपनी शहादत देकर हमारे जीवन को महफूज रखा है.

इस अवसर पर एन.सी.सी.35वीं बिहार बटालियन के कर्नल के. एस. ए. खादर , प्रशासनिक पदाधिकारी कर्नल मनीष वर्मा , सूबेदार रघुराज सिंह, बी.एच.एम. अरविंद कुमार शुक्ला, हवलदार राकेश कुमार झा, हवलदार पप्पू कुमार झा, हवलदार संतोष कुमार झा, हवलदार प्रकाश यादव सहित अन्य  कई लोगों ने एन.सी.सी. कैडेट्स के बीच एनसीसी के “ए” और “बी” प्रमाण पत्रों का वितरण किया.

इस अवसर पर उपस्थित कमांडिंग ऑफिसर कर्नल खादर ने  यूथ डेवलपमेंट और नेशन बिल्डिंग पर जोर दिया. उन्होंने एन.सी.सी. के आदर्श -एकता और अनुशासन का पालन सभी को अपने जीवन में करने का संदेश दिया तथा कैडेट्स को अपने जीवन देश की सेवा में समर्पित करने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने बताया कि आपके समर्पण और आदर्श उपस्थित करने से इस इलाके के अन्य युवकों को भी राष्ट्र की मुख्यधारा में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा और उन्हें भी सशस्त्र सेना में शामिल होने का मौका मिलेगा. कर्नल के. एस. ए. खादर ने बताया कि एन.सी.सी. आपको अनेकों कार्यक्रम जैसे स्वस्थ भारत, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, एंटी ड्रग, वृक्षारोपण, रोड - सेफ्टी , पुनीत सागर अभियान इत्यादि में भागीदारी का अवसर मिलेगा एन.सी.सी . प्रशिक्षण के बाद कैडेट्स की मानसिक और शारीरिक विकास में वृद्धि होगी जिससे वे अपने जिले और प्रदेश के विकास में वे योगदान कर सकेंगे और देश के विकास में भी उनकी प्रशासनिक भागीदारी हो सकेगी.

कार्यक्रम के अवसर पर प्रशासनिक पदाधिकारी कर्नल मनीष वर्मा ने सभी कैडेट्स को एन.सी.सी. सर्टिफिकेट के फायदे के बारे में बताया जैसे-     

1. यू.पी.एस.सी.द्वारा कराए जाने वाले एन.डी.ए. और सी.डी.एस., एस.एस.बी. की परीक्षाओं में एन.सी.सी. के सी सर्टिफिकेट धारकों को विशेष छूट दी जाती है.

2. सरकारी सिक्योरिटी एजेंसी में एनसीसी सी सर्टिफिकेट धारकों को चयन प्रक्रिया में प्राथमिकता दी जाती है.

3. एन.सी.सी.  “सी” सर्टिफिकेट धारकों को एस.एस.सी., सी.पी.ओ. की परीक्षा में 10 अंक बोनस, “बी” सर्टिफिकेट होने पर 6 अंक और “ए” सर्टिफिकेट होने पर चार अंक बोनस मिलता है.      

4. रेलवे के सभी रिक्तियों (वैकेंसी) में एन.सी.सी. कैडेट को विशेष आरक्षण प्रदान किया जाता है.

5. एन.सी.सी. “ सी” सर्टिफिकेट धारकों को पारा मलेट्री फॉर्म जैसे बी.एस.एफ., सी.आर.पी.एफ., सी.आई.ए.एफ.. सभी रिक्तियों (वैकेंसी) की परीक्षा में 10 अंक बोनस मिलते हैं.

6. जिन कैडेट्स के पास एन.सी.सी. का “सी” सर्टिफिकेट होता है उनके लिए भारत के तीनों सेना ; जल सेना, वायु सेना और थल सेना में जाने के लिए एक विशेष आरक्षण मिलता है.

7. पुलिस बलों में इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर के लिए निकलने वाली भर्तियों में एनसीसी; “सी” सर्टिफिकेट धारकों के लिए विशेष आरक्षण की व्यवस्था होती है.   

8. एन.सी.सी.; “सी” सर्टिफिकेट होने पर उम्मीदवारों को आर्मी के सभी रिक्तियों (वैकेंसी) की परीक्षा में 10 से 15 अंक बोनस में मिलते हैं.      

9. एन.सी.सी.; “सी” सर्टिफिकेट रहने पर आर्मी के जी और ट्रेडमैन की रैंक रहने पर परीक्षा नहीं ली जाती है.

उपरोक्त जानकारियों से एन.सी.सी. कैडेट्स लाभान्वित हुए और उनमें देश सेवा के जज्बे का संचार हुआ. एन.सी.सी. ए.एन.ओ. थर्ड *ऑफिसर गुरुचरण सिंह ने सभी कैडेट्स की हौसला अफजाई किया और उन्हें शुभकामनाएं दी.

कार्यक्रम में उपस्थित विद्या विहार के निदेशक इंजीनियर रंजीत कुमार पॉल ने कैडेट्स द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रमों की प्रशंसा की और उन्हें देश सेवा के लिए अनुशासन और एकता के राह पर आगे बढ़ने को प्रेरित किया. उन्होंने कार्यक्रम के धाराप्रवाह संचालन के लिए विद्या विहार की छात्रा नम्रता प्रियदर्शिनी की सराहना की और आगत अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन किया. इस कार्यक्रम का संचालन विद्या विहार की छात्रा नम्रता प्रियदर्शनी ने किया.