logo-image

बिहार में आज से शुरू होंगे डीजल अनुदान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन, जानें प्रक्रिया

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने सूखे की स्थिति को देखते हुए डीजल सब्सिडी देने की घोषणा की है.

Updated on: 29 Jul 2022, 04:38 PM

Patna:

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने सूखे की स्थिति को देखते हुए डीजल सब्सिडी देने की घोषणा की है, जिसमें किसानों को प्रति एकड़ 600 रुपये मिलेंगे, जिसके लिए आज से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. बिहार में मानसून रूठा हुआ है, राज्य में औसत से भी कम बारिश हुई है, जिसकी वजह से राज्य में सूखे के हालात पैदा हो गए हैं. पानी के कमी से फसल ख़राब हो रहे हैं. ऐसे हालात को देख कर नीतीश सरकार ने किसानों को डीजल अनुदान देने की घोषणा की है, जिसमें किसानों को प्रति एकड़ 600 रुपये मिलेंगे.

किसानों को 8 एकड़ भूमि पर सिंचाई के लिए डीजल सब्सिडी मिलेगी, पहले किसानों को केवल 5 एकड़ भूमि पर सिंचाई के लिए डीजल सब्सिडी मिलती थी. राज्य के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि धान के बीज और जूट की सिंचाई के लिए अधिक से अधिक 1200 रुपये प्रति एकड़ मिलेगा और खरीफ फसल के लिए रु1800 प्रति एकड़ मिलेगा.

नीतीश सरकार ने सूखे से जूझ रहे राज्य के किसानों को डीजल सब्सिडी की घोषणा कर बड़ी राहत दी है, राज्य में बारिश की कमी के कारण किसान अपनी फसल नहीं लगा पा रहे हैं और जिन किसानों ने फसल लगा दी है उनकी फसल पानी की कमी से खराब हो रही हैं. ऐसे में बिहार सरकार की ये योजना काफी लाभकारी साबित होगा. 

किसान डीजल अनुदान योजना के ऑनलाइन आवदेन करने के लिए हैं, सबसे पहले बिहार कृषि विभाग की वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर जाएं. उसके बाद होम पेज पर जाकर डीजल अनुदान के विकल्प पर क्लिक करें, जब आप क्लिक करेंगे, उसके बाद आपसे डीजल खरीद की रसीद, सिंचाई सत्यापन फॉर्म, नाम, बटाईदार, आधार नंबर, बैंक अकाउंट की जानकारी इसके अलावा कुछ और जरूरी जानकारी मांगेगा. याद रखें की डीजल अनुदान के लिए आवेदन प्रक्रिया सुबह 9 से शाम 6 बजे तक ही होगी.