logo-image

बिहार में नहीं कोई ग्रीन जोन, लॉकडाउन का भी कड़ाई से पालन करना होगा- डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय

पूरे देश में 130 रेड जोन, 284 ओरेंज जोन और 319 ग्रीन जोन बनाए गए हैं. इनमें बिहार के पांच जिलों को रेड जोन, 20 जिले को ऑरेंज जोन और 13 जिलों को ग्रीन जोन की सूची में रखा गया है.

Updated on: 04 May 2020, 01:51 PM

पटना:

बिहार में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. रविवार तक राज्य में कोरोना के मामले 500 के आंकड़े को पार करके 503 पहुंच गए हैं. इस बीच बिहार समेत देशभर में आज से लॉकडाउन 3.0 लागू हो गया है. कोरोना काल के दौरान लॉकडाउन के नियमों में छूट दिए जाने को लेकर बिहार (Bihar) के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गुप्तेश्वर पांडेय ने साफ किया है कि राज्य में कोई ग्रीन जोन नहीं है. डीजीपी ने कहा कि बिहार को रेड जोन और ओरेंज जोन में ही बांटा गया है.

यह भी पढ़ें: राजद और कांग्रेस के विधायकों ने राहत कोष में नहीं दिया एक भी पैसा, मोदी ने बोला हमला

डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा कि सभी लोगों को अभी भी कड़ाई से लॉकडाउन का पालन करना होगा, इसमें कोई रियायत नहीं दी गई है. डीजीपी ने कहा कि वो मंगलवार को खुद हर रेड जोन में जाएंगे और स्थिति की समीक्षा करेंगे. उन्होंने कहा कि शाम 7 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू जैसी सख्ती रहेगी. इस दौरान जिनको पास मिले हैं, उन वाहनों के परिचालन पर भी रोक लगाई जाएगी.

बता दें कि कोरोना काल के दौरान केंद्र सरकार ने देश के सभी जिलों को तीन जोन रेड, ऑरेंज और ग्रीन में बांटा है और जोन के हिसाब से लॉकडाउन के नियमों में छूट की घोषणा की है. पूरे देश में 130 रेड जोन, 284 ओरेंज जोन और 319 ग्रीन जोन बनाए गए हैं. इनमें बिहार के पांच जिलों को रेड जोन, 20 जिले को ऑरेंज जोन और 13 जिलों को ग्रीन जोन की सूची में रखा गया. लेकिन अब संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सरकार ने किसी भी जिले को ग्रीन जोन जैसी रियायत नहीं देने का निर्णय लिया है. जिससे ग्रीन जोन वाले जिलों समेत कुल 33 जिले ऑरेंज जोन में आ गए हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना संकटकाल में कांग्रेस को क्‍यों याद आए लालू प्रसाद यादव

बता दें कि बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. राज्य के विभिन्न जिलों में रविवार को 21 लोगों के कोरोना पॉजिटिव मिले. इसी के साथ संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 503 तक पहुंच गई. राहत वाली बात यह है कि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से रविवार को 20 और कोरोना पॉजिटिव मरीज इलाज के बाद स्वस्थ होकर घर लौट गए. अभी तक राज्य में स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या 127 हो गई है. हालांकि राज्य में संक्रमित लोगों में से चार की मौत हो चुकी है.

यह वीडियो देखें: