logo-image

डीएफओ ने बंद गोदाम में की छापेमारी, 20 लाख रुपये की वन संपदा जब्त

कैमूर जिले के पहाड़ी इलाके में मौजूद वन संपदा का तस्कर किस तरह से तस्करी कर सरकार को चूना लगा रहे हैं.

Updated on: 29 Sep 2022, 01:28 PM

Kaimur:

कैमूर जिले के पहाड़ी इलाके में मौजूद वन संपदा का तस्कर किस तरह से तस्करी कर सरकार को चूना लगा रहे हैं. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जब 20 लाख रुपए से ऊपर कीमत के एक गोदाम से डिएफओ और अधौरा की पुलिस ने संयुक्त रूप से छापेमारी कर वन संपदा को जब्त कर लिया है. जब्त वन संपदा में सबसे अधिक महुआ और पीयार की बोरियां पड़ी पड़ी थी, जिस महुआ पर बिहार सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि इसका उपयोग शराब माफिया देसी शराब बनाने में लगाते हैं. इसके बावजूद पुलिस प्रशासन के नाक के नीचे वनसंपदा को प्रखंड मुख्यालय में स्थित एक गोदाम में एकत्रित किया जाता था. वन विभाग की कार्रवाई में बड़ा खुलासा हुआ है, सभी को जब्त करते हुए आगे की कार्रवाई की जा रही है.

कैमूर जिले के पहाड़ी इलाका अधौरा थाना क्षेत्र के अधौरा बाजार में एक बंद मिल के गोदाम के पास खड़े ट्रैक्टर से 225 बोरा महुआ, पियार समेत हरे बहेरा जब्त किया. इसके बाद गोदाम से लगभग 525 बोरा महुआ पियार समेत हरे बहेरा जब्त किया गया है. यह कार्रवाई वन विभाग और अधौरा थाने की पुलिस ने की है. उक्त कार्रवाई के बाद टीम ने गोदाम के पास खड़े तीनों ट्रैक्टर को जब्त करते हुए गोदाम को सील कर दिया और गोदाम के संचालक जो अधौरा गांव के रहनेवाले हैं, उनके खिलाफ अधौरा थाने में FIR दर्ज करायी गयी है. गोदाम मालिक पर वन अधिनियम व उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है. पकड़े गये लगभग 800 बोरा महुआ पियार समेत हरे-बहेरा की कीमत 20 लाख रुपये बतायी जा रही है.

डीएफओ ने बताया गुप्त सूचना मिली कि अधौरा बाजार में एक गोदाम में वन संपदा महुआ, पियार समेत हरे-बहेरा खरीदा व बेची जाता है. वहीं, गोदाम के पास खड़े तीन ट्रैक्टर पर महुआ, पियार समेत हरे-बहेरा काफी बोरियों में भरकर लोड किया गया है, सूचना के बाद वन विभाग और अधौरा पुलिस ने की कार्रवाई. गोदाम सील कर दिया गया है, 800 बोरा महुआ, पियार व हरे बहेरा जब्त कर लिया गया है. गोदाम मालिक पर केस दर्ज करा दी गई है. वनसंपदा के तहत महुआ पियार पर प्रतिबंध लगाया गया है.