logo-image

आज कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालु लगा रहे हैं आस्था की डुबकी, गंगा स्नान के लिए घाटों पर भारी भीड़

आज कार्तिक पूर्णिमा है. देशभर में लोग आस्था की डुबकी लगा रहे हैं? क्या महिला, क्या पुरुष और क्या युवा सभी सुबह से ही हल्की ढंठ में पूरी श्रद्धा के साथ आस्था की डुबकी लगाने पहुंच रहे हैं.

Updated on: 08 Nov 2022, 08:51 AM

highlights

.आज कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालु लगा रहे हैं आस्था की डुबकी
.गंगा स्नान के लिए घाटों पर भारी भीड़
.सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासन ने किया पुख्ता इंतजाम

 

Patna:

आज कार्तिक पूर्णिमा है. देशभर में लोग आस्था की डुबकी लगा रहे हैं? क्या महिला, क्या पुरुष और क्या युवा सभी सुबह से ही हल्की ढंठ में पूरी श्रद्धा के साथ आस्था की डुबकी लगाने पहुंच रहे हैं. ऐसी मान्यता है कि गंगा स्नान करने से कई यज्ञ करने के बराबर फल मिलता है. वहीं, बिहार में भी लोग आस्था की डुबकी लगाते हुए नज़र आए. प्रशासन की ओर से भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए. हाजीपुर के कोनहारा घाट सहित कई घाटों पर आस्था का जनसैलाब उमड़ा. यहां हज़ारों लोगों ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई. दानापुर में भी लोगों की भीड़ नज़र आई. हल्की ढंठ में लोगों ने आस्था की डुबकी लगाई. यहां हर घाटों पर एनडीआरएफ की टीम मौजूद है.

पटना में गंगा के तमाम घाटों पर जनसैलाब नज़र आया. हज़ारों लोगों ने यहां आस्था की डूबकी लगाई. वहीं, जेपी सेतु के पास वाहनों की लंबी कतारें नजर आईं. बाढ़ में घाटों पर लोगों की भारी भीड़ दिखी. लोग सुबह-सुबह स्नान करते नजर आए जबकि बेगूसराय में भी लोगों का जनसैलाब नज़र आया. यहां भी लोगों ने आस्था की डुबकी लगाई. वहीं, किसी भी परिस्थित से निपटने के लिए प्रशासन भी अलर्ट मोड पर रहा.

आपको बता दें कि हिंदू धर्म में कार्तिक महीने का बहुत खास महत्व है. ऐसा कहा जाता है कि ये महीना भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है. अगर भक्त इस महीने में सच्चे मन से भगवान विष्णु की आराधना करें तो उसकी हर मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस महीने में पूजा पाठ करके जन्म कुंडली में मौजूद दोषों को भी दूर किया जा सकता है. कार्तिक महीने में पवित्र नदियों में स्नान करके दान पूर्ण करने से जीवन में किए गए पापों से मुक्ति मिल सकती है. इतना ही नहीं कार्तिक पूर्णिमा का व्रत करने से सौ अश्वमेध यज्ञ के सामान फल मिलता है.

यह भी पढ़ें: Lunar Eclipse 2022: 8 नवंबर को साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, राशि अनुसार करना चाहिए दान-पुण्य