logo-image

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव पहुंचे VTR, बोटिंग का उठाया लुफ्त, पौधारोपण भी किया

तेजस्वी यादव ने जटाशंकर और कौलेश्वर स्थान पर पूजा पाठ करने के बाद पौधरोपण भी किया.

Updated on: 19 Nov 2022, 12:14 PM

Bagha:

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव (Deputy CM Tejashwi Yadav) अपने पश्चिम चम्पारण दौरे के दौरान वाल्मीकिनगर पहुंचे. जहां उन्होंने बिहार के इकलौते वाल्मीकिनगर टाइगर रिजर्व में जंगल सफारी (VTR) का भ्रमण किया. इस दौरान तेजस्वी यादव ने जटाशंकर और कौलेश्वर स्थान पर पूजा पाठ करने के बाद पौधरोपण भी किया. डिप्टी सीएम ने हाथी शेड का निरीक्षण भी किया और गंडक नदी में बोटिंग का लुफ्त भी उठाया. बता दें कि बिहार डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव दो दिवसीय चंपारण दौरे पर हैं. इससे पहले उन्होंने अमवामन झील में बने वाटर स्पोर्ट्स पार्क का निरीक्षण किया. उसके बाद लौरिया के बौद्ध स्तूप और नंदन गढ़ का भ्रमण किया.

 

इसे भी पढ़ें-पटना यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव के लिए वोटिंग जारी, 3 बजे होगी मतगणना

 

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे. तेजस्वी यादव का रात्रि विश्राम वाल्मीकि नगर में ही होगा. इंडो-नेपाल बॉर्डर पर स्थित वाल्मीकि टाइगर रिजर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पसंदीदा जगहों में शुमार है. सीएम यहां पर हर साल आते हैं. तेजस्वी यादव के इस दौरे को लेकर वीटीआर प्रशासन ने भी विशेष तौर पर तैयारियां की है. यहां तेजस्वी 24 घंटे रहेंगे और विकासात्मक कार्यों की समीक्षा करेंगे. बता दें कि बिहार के इकलौता टाइगर रिजर्व में घूमने के लिए देश-विदेश से भारी संख्या में पर्यटक लुफ्त उठाने पहुंचते हैं.

 

बाल्मीकि नगर को पर्यटन के क्षेत्र में और विकसित करने के लिए वाल्मीकिनगर दौरा पर पहुंचे डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव जंगल सफारी के बाद बाल्मीकि नगर के पर्यटन स्थलों का जायजा लिया. बाल्मीकि नगर में पर्यटन के क्षेत्र में सरकार कई नई योजनाओं पर काम कर रही है. इस मौके पर तेजस्वी यादव ने कहा है कि बाल्मीकि नगर में पर्यटन मंत्रालय की तरफ से कई योजनाओं प्रस्तावित है, जिसको भौतिक रूप से देखने के लिए आए हैं. बाल्मीकि नगर में पर्यटन के क्षेत्र में बहुत संभावना है. बाल्मीकि नगर का इलाका प्राकृतिक है. यहां लोगों को आने के बाद तनाव से मुक्ति मिलता है इस. जगह को विकसित करना है ताकि यहां भारी संख्या में पर्यटक आएं.

डिप्टी सीएम ने क्या-क्या किया

  1. डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव जिप्सी से वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगल में जंगल सफारी का आनंद लिया
  2. वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगल में धार्मिक स्थानों का भ्रमण किया है
  3. वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के कालेश्वर स्थान, जटाशंकर मंदिर का निरीक्षण के बाद के  हाथी शेड में हाथियों का निरीक्षण किया
  4. गंडक नदी के किनारे बने मैरिंग ड्राइव का निरीक्षण किया
  5. वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के गेस्ट हाउस का निरीक्षण किया
  6. बाल्मीकि गंडक बराज  निरीक्षण किया
  7. बाल्मीकि टाइगर रिजर्व के हाथी शेड परिसर में चंपा का पौधा लगाया
  8. बाल्मीकि गंडक बराज के समीप पर्यटन विभाग के द्वारा प्रस्तावित फाइव स्टार होटल स्थल का निरीक्षण
  9. नगर में निर्माणाधीन कन्वेंशन सेंटर निर्माण और अधिकारियों के साथ समीक्षा की
  10. गंडक नदी में अधिकारियों के साथ बोट सफारी का आनंद उठाया

रिपोर्ट: राकेश सोनी