logo-image

बिहार में डेंगू से हाहाकार, मरीजों की संख्या नौ हजार के पार; पटना बना हॉटस्पॉट

एक तरफ बिहार के मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में डेंगू के 371 नये मरीज मिले, जिससे बिहार में डेंगू मरीजों की संख्या नौ के पार पहुंच गयी है. हजार और 9235 पर पहुंच गया.

Updated on: 11 Oct 2023, 08:59 PM

highlights

  • बिहार में डेंगू की से हाहाकार
  • मरीजों की संख्या नौ हजार के पार
  • राजधानी पटना हॉटस्पॉट

Patna:

एक तरफ बिहार के मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में डेंगू के 371 नये मरीज मिले, जिससे बिहार में डेंगू मरीजों की संख्या नौ के पार पहुंच गयी है. हजार और 9235 पर पहुंच गया. बता दें कि, अकेले अक्टूबर में 2500 मरीज मिले। राज्य के विभिन्न 12 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 284 मरीजों का इलाज चल रहा है, जिनमें सबसे ज्यादा 103 मरीज भागलपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती हैं.

यह भी पढ़ें : Bihar Politics: देश भर में जातिगत गणना की उठी मांग, वित्त मंत्री ने कह दी ये बात

इसके साथ ही आपको बता दें कि डेंगू की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार सिंह ने कहा कि डेंगू को देखते हुए सभी स्वास्थ्य संस्थानों को अलर्ट मोड में रखा गया है. हालांकि सरकारी अस्पतालों में इलाज की व्यवस्था को लेकर विपक्षी दल सवाल उठा रहे हैं. वहीं पिछले दिनों पीएमसीएच के डेंगू वार्ड की व्यवस्था देखने के बाद नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव पर जमकर जुबानी हमला बोला था. बता दें कि इस साल सबसे ज्यादा डेंगू पीड़ित पटना में पाए गए हैं. अब पटना के सभी मोहल्लों में डेंगू का प्रकोप बढ़ता दिख रहा है. मंगलवार को पटना में 195 नये डेंगू पीड़ित मिले हैं. वहीं अब पीड़ितों की कुल संख्या 3268 हो गयी है, सबसे ज्यादा 78 पाटलिपुत्र इलाके में मिले हैं.

आंकड़ों ने लोगों को चौंकाया

वहीं आकड़ों कि माने तो ''बांकीपुर अंचल में 42, एनसीसी 21, कंकड़बाग में सात, अजीमाबाद में पांच और पटना सिटी में तीन नए पीड़ित मिले हैं. साथ ही दानापुर में सात, फुलवारीशरीफ में पांच मिले हैं तो वहीं 12 पीड़ितों की पहचान नहीं हो सकी है. पाटलिपुत्र क्षेत्र के पुनाईचक और महेशनगर में डेंगू का प्रकोप तेजी से फैलने लगा है. पुनाईचक पोस्ट ऑफिस स्ट्रीट निवासी विजय कुमार ने बताया कि, उनके मोहल्ले में 40 से अधिक लोग डेंगू के शिकार हो गये हैं. वहीं महेशनगर, इंद्रपुरी, न्यू पाटलिपुत्रा कॉलोनी में भी बड़ी संख्या में लोग डेंगू का शिकार हो चुके हैं. अब बाजार समिति, न्यू बहादुरपुर कॉलोनी, रामपुर कैनाल रोड समेत आसपास के मुहल्लों में हर घर के लोग डेंगू से पीड़ित हैं.''