logo-image

बिहार में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मामले, अस्पतालों में लग रही मरीजों की कतारें; स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

बिहार में लगातार हो रही बारिश के कारण अब भारी संख्या में डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं. राजधानी-पटना में पिछले एक महीने में 28 डेंगू के संक्रमित सामने आ चुके हैं. वहीं, भागलपुर में डेंगू से एक मरीज की मौत हो गयी है.

Updated on: 19 Aug 2023, 03:49 PM

highlights

  • बिहार में तेजी से बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले
  • अस्पतालों में लग रही मरीजों की कतारें
  • बिहार के स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

 

 

Patna:

बिहार में लगातार हो रही बारिश के कारण अब भारी संख्या में डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं. राजधानी-पटना में पिछले एक महीने में 28 डेंगू के संक्रमित सामने आ चुके हैं. वहीं, भागलपुर में डेंगू से एक मरीज की मौत हो गयी है. जिले के मायागंज अस्पताल में शुक्रवार को जांच के बाद तीन लोगों में डेंगू बीमारी की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही अब लोगों की चिंता भी बढ़ गई है. वहीं स्वास्थ्य विभाग भी इसे लेकर अलर्ट मोड पर है और बीमारी की रोकथाम के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. विभाग के अपर प्रमुख ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए निर्देश जारी किए हैं. साथ ही नगर निगम की ओर से प्रभावित इलाकों में छिड़काव कराया जा रहा है. वहीं, अब लोगों को बीमारी के प्रति जागरूक किया जाएगा, स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों में बेड आरक्षित करने का आदेश दिया है.

यह भी पढ़ें: स्कूलों में टॉयलेट की बदहाली देख फूटा KK पाठक का गुस्सा, सभी जिलों के DM को लिखा पत्र

इसके साथ ही आपको बता दें कि प्रमुख सचिव ने डेंगू और मलेरिया को लेकर अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. डेंगू से बचाव के लिए शहर से लेकर प्रखंड तक डेंगू का मरीज मिलने पर आसपास के दो सौ घरों में एंटी लार्वा केमिकल का छिड़काव करने का निर्देश दिया गया है. वहीं वीसी में प्रधान सचिव ने कहा कि, ''स्थायी जलजमाव वाले स्थानों पर एंटी लार्वा केमिकल का छिड़काव किया जाये, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीम तैनात की जाये.''

आपको बता दें कि सिविल सर्जन उमेश चंद्र शर्मा ने कहा कि, शहरी इलाकों में नगर निगम की ओर से छिड़काव कराया जाना है, जबकि ग्रामीण इलाकों में डेंगू और मच्छर जनित बीमारियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग सजग और सतर्क है. यह अभियान ठंड का मौसम शुरू होने तक जारी रहेगा. टीम जलभराव वाले स्थानों पर एंटी लार्वा का छिड़काव कर रही है.