logo-image

Crime News: दिल्ली की टीम ने मोतिहारी में की बड़ी कार्रवाई, तीन लोग गिरफ्तार

दिल्ली से आई वाइल्ड लाइफ की टीम ने रक्सौल में छपेमारी की है. जहां से टीम ने बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित पशुओं के शरीर के अंग को जब्त किया है.

Updated on: 16 Sep 2023, 12:32 PM

highlights

  • टीम ने बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित पशुओं के अंग को किया जब्त 
  • जड़ी बूटी की दुकान के नाम पर फरेब 
  • विदेश तस्करी की बात भी आई सामने 
  • तीन लोगों को किया गया गिरफ्तार 

Motihari:

बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के रक्सौल एक बड़ी खबर से सामने आई है. जहां दिल्ली से आई वाइल्ड लाइफ की टीम ने रक्सौल में छपेमारी की है. जहां से टीम ने बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित पशुओं के शरीर के अंग को जब्त किया है. यह संयुक्त कार्यवाई मोतिहारी वन विभाग और दिल्ली से आई वाइल्ड लाइफ की टीम ने किया है. इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. बताया जा रहा है कि जड़ी बूटी की दुकान के नाम पर पशुओं के शरीर के अंग को बेचा जा रहा था. 

जड़ी बूटी की दुकान के नाम पर फरेब 

मामले को लेकर बताया जा रहा है कि मास्टर साहब की दुकान नाम से रक्सौल बाजार में एक जड़ी बूटी की दुकान चलती है. जिसमें से दिल्ली के एक व्यक्ति ने तेंदुआ का खाल और हाथी का दांत खरीद कर ले गया था. जिसकी जानकारी मिलने के बाद वाइल्ड लाइफ दिल्ली की टीम ने उस व्यक्ति से सख्ती से पूछताछ की तो ये बात सामने आई. 

यह भी पढ़ें : Bihar News: महाराष्ट्र में बिहार के सात मजदरों को बनाया बंधक, परिजनों ने न्याय की लगाई गुहार

विदेश तस्करी की बात भी आई सामने 

पूछताछ में उसने बताया कि तेंदुआ का खाल और हाथी का दांत वह बिहार के रक्सौल से जाकर एक जड़ी बूटी के दुकान से उसमे खरीदा है. यह जानकारी मिलने के बाद टीम की बेचैनी बढ़ी और फिर वाइल्ड लाइफ की टीम बिहार के लिए चल पड़ी. यहां रक्सौल पहुंच कर पहले टीम का एक सदस्य ग्राहक बन कर उस दुकान में पहुंचा और फिर सभी सामानों का दाम और उपलब्धता देख हैरान रह गया क्योंकि उस व्यक्ति के दुकान में बाघ, शेर, चिता, हिरन और भी सभी जानवरों का खाल उपलब्ध था. सबसे बड़ी बात तो यह है कि भारत नेपाल के बीच का शहर होने के नाते विदेश तस्करी की भी बात सामने आई है. 

तीन लोगों को किया गया गिरफ्तार 

दिल्ली की टीम ने मोतिहारीं वन विभाग से संपर्क साधा और फिर संयुक्त कार्यवाई में टीम ने जानवर के अवशेषों के साथ तीन व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया और उन गिरफ्तार लोगों से पूछताछ कर आगे की कार्यवाई की जा रही है. वहीं, इस मामले में मोतिहारी डीएफओ राजकुमार शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जिसमें प्रयाग रंजन, विनोद सिंह, और भुलान साह शामिल है.

रिपोर्ट - रंजीत कुमार