logo-image

बिहार के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में हिरण का शिकार, 1 गिरफ्तार

वन विभाग के अधिकारियों ने उसके पास से 25 किलो कच्चा मांस, एक हिरण की खाल, दांत, हड्डियां और शरीर के अन्य अंग भी बरामद किए हैं.

Updated on: 13 Jun 2021, 03:43 PM

highlights

  • वन क्षेत्र अधिकारी ने बताया कि हिरण का शिकार बंदूक से होना प्रतीत हो रहा है
  • वन क्षेत्र अधिकारी प्रसाद ने बताया आरोपी के खिलाफ वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया

बिहार:

बिहार के बाघा जिले के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में वन विभाग की एक टीम ने शनिवार को एक हिरण का शिकार करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. आरोपी की पहचान उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के सिसवा गांव का निवासी रत्नेश कुमार सिंह के रूप में हुई है. वन विभाग के अधिकारियों ने उसके पास से 25 किलो कच्चा मांस, एक हिरण की खाल, दांत, हड्डियां और शरीर के अन्य अंग भी बरामद किए हैं. वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के प्रभारी महेश प्रसाद ने कहा, "हमें शनिवार शाम को रिजर्व के बेरिहानी क्षेत्र में कुछ शिकारियों के इकट्ठा होने की सूचना मिली थी. जब हमने उस जगह पर छापा मारा, तो शिकारियों को वन हाउस नंबर 22 में इकट्ठा किया गया था." प्रसाद ने कहा, "छापे के समय छह शिकारी मौजूद थे. उनमें से पांच भागने में सफल रहे, लेकिन हमने उनकी एक को गिरफ्तार कर लिया है." जांच के दौरान ऐसा लगता है कि शिकारियों ने जानवर का शिकार करने के लिए बंदूक का इस्तेमाल किया होगा. उन्होंने बताया कि आरोपी के खिलाफ वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है.

वन क्षेत्र अधिकारी प्रसाद ने बताया कि गिरफ्तार शिकारी तस्कर की निशानदेही पर फरार अन्य आधा दर्जन शिकारी तस्करों को नामजद मामला दर्ज कर गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कराई जाएगी. वन क्षेत्र अधिकारी ने बताया कि हिरण का शिकार बंदूक से होना प्रतीत हो रहा है. इस संबंध में पूछे जाने पर वीटीआर के वन संरक्षक सह क्षेत्र निदेशक नीरज नारायण ने बताया कि वीटीआर का वन प्रमंडल दो के कुछ वन क्षेत्रों दूसरे राज्यों तथा देशो से जुड़े हैं, ऐसे में अंतराराष्ट्रीय शिकारी तस्करों की घुसने की संभावना बनी रहती है. हिरण की शिकार की मामला काफी चिंताजनक है. इसकी जांच कर गिरफ्तार शिकारी तस्कर तथा फरार शिकारी तस्करों के विरुद्ध वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई कर सजा दिलाई जाएगी. उन्होंने बताया कि वीटीआर के वन क्षेत्रों मे अंतररराष्ट्रीय शिकारी तस्करों की घुसपैठ की सूचना पर वनकर्मियों टीम को गठन कर वनक्षेत्रों मे हाई अलर्ट कर दिया गया है.