logo-image

दलाई लामा आज पहुंच रहे हैं बोधगया, 2 हजार जवानों की हुई तैनाती

बिहार के बोधगया में करीब ढाई साल बाद बौद्ध धर्मावलंबियों के सबसे बड़े बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा आज बोधगया आ रहें हैं. जिसे लेकर जिला प्रशासन के द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है. उनके आगमन को लेकर तिब्बतन मॉनेस्ट्री के द्वारा तैयारी भी तेज कर दी गई है.

Updated on: 22 Dec 2022, 09:16 AM

highlights

  • बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा आज आ रहें बोधगया 
  • कालचक्र मैदान में दलाई लामा देंगे प्रवचन 
  • पैरा मिलिट्री फॉर्स की व्यवस्था की गई 
  • लगभग 2000 जवानों की तैनाती की गई

Gaya:

बिहार के बोधगया में करीब ढाई साल बाद बौद्ध धर्मावलंबियों के सबसे बड़े बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा आज बोधगया आ रहें हैं. जिसे लेकर जिला प्रशासन के द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है. वहीं, उनके आगमन को लेकर तिब्बतन मॉनेस्ट्री के द्वारा तैयारी भी तेज कर दी गई है. बोधगया तिब्बतन मॉनेस्ट्री के प्रभारी भंते आमजी बाबा ने बताया कि दलाई लामा के आने को लेकर पूरे तिब्बतियन मोनेस्ट्री में तैयारी की जा रही है. उन्होंने बताया कि 29 ,30 और 31 दिसंबर को दलाई लामा कालचक्र मैदान में प्रवचन देंगे. इस दौरान लाखों की संख्या में बौद्ध श्रद्धालुओं के आने की संभावना है.

आपको बता दें कि 2 सालों से कोरोना के कारण दलाई लामा बोधगया नहीं आ सके थे. जिसका असर बोधगया का पर्यटन व्यवसाय पर पड़ा है. पर्यटन व्यवसाय पूरी तरह ठप्प व मंदा पड़ा है क्योंकि बोधगया का पर्यटन उद्योग पूरी तरह विदेशी श्रद्धालुओ पर निर्भर है. ऐसे में दलाई लामा के आगमन के साथ-साथ लाखों की संख्या में बौद्ध श्रद्धालुओं के आने के बाद बोधगया पर्यटन उद्योग में फिर से तेजी आएगी.

यह भी पढ़ें : शिक्षा व्यवस्था की पोल खोल रही ये स्कूल, एक मध्य विद्यालय में 3 विद्यालय का हो रहा संचालन

वहीं, SSP हरप्रीत कौर ने बताया कि दलाई लामा के आगमन को लेकर मंदिर और आसपास के इलाकों में पेट्रोलिंग की जा रही है. मंदिर के अंदर बिना जांच के किसी को जाने की अनुमति नहीं है. साथ ही मंदिर के अंदर मोबाइल ले जाने पर भी रोक लगाई गई है और बिना पास के कोई भी व्यक्ति धर्म गुरु दलाई लामा से नहीं मिल सकता है. जो भी उनसे मिलना चाहता है उन्हें उसके लिए पास लेना होगा. वहीं , पैरा मिलिट्री फॉर्स की व्यवस्था की गई है, जो लगातार गश्ती करते रहेंगे लगभग 2000 जवानों की तैनाती की गई है.   

रिपोर्ट - अजित सिंह