logo-image

यास तूफान से बिहार में 7 की मौत, सीएम नीतीश कुमार ने किया मुआवजे का ऐलान

चक्रवात तूफान यास से बिहार में 7 लोगों की मौत हो गयी है. खबर आ रही है कि 6 लोग घायल भी हुए हैं.  मुख्यमंत्री  नीतीश  कुमार  ने सभी मृतक के लिए  गहरी  संवेदना  व्यक्त  की है.

Updated on: 29 May 2021, 12:05 AM

पटना:

चक्रवात तूफान यास से बिहार में 7 लोगों की मौत हो गयी है. खबर आ रही है कि 6 लोग घायल भी हुए हैं.  मुख्यमंत्री  नीतीश  कुमार  ने सभी मृतक के लिए  गहरी  संवेदना  व्यक्त  की है.  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतको के परिजनों को 4 4 लाख रुपये का मुआवजा देने का भी आदेश दिया है. उन्होंने मृतकों के प्रति गहरी शोक संवेदना जताई है. चक्रवात यास ने शुक्रवार को बिहार के कई जिलों को प्रभावित किया. दरभंगा, बांका, मुंगेर, बेगूसराय, गया, पटना, भोजपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. वहीं बेगूसराय में 4 लोग घायल हुए हैं. बांका व गया में 1-1 व्यक्ति घायल हुआ है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घायलों का समुचित इलाज का निर्देश दिया है.मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि 'चक्रवाती तूफान 'यास' के कारण लगातार बारिश और तेज हवा से कई जिले प्रभावित हुए हैं. निर्बाध बिजली आपूर्ति और सड़क पर आवागमन जारी रहे एवं जल जमाव न हो इसके लिए संबंधित पदाधिकारीगण मुस्तैदी से काम कर रहे हैं. बिहारवासियों को भी मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार सावधानी बरतनी चाहिए.'

नितीश कुमार ने आपदा प्रबंधन द्वारा जारी नियमों के पालन का अनुरोध किया है. बता दें कि ओडिशा और बंगाल के बाद चक्रवात यास ने बिहार में भी कहर बरपाया है. बिहार में चक्रवात ‘यास’ के प्रभाव के कारण बृहस्पतिवार को उड़ानें और रेल यातायात के प्रभावित होने के साथ प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई. चक्रवात की वजह से पटना शहर में भारी बारिश के कारण शाम को यहां के हवाई अड्डे पर उड़ानों का परिचालन बंद कर दिया गया. एयरपोर्ट के निदेशक भूपेश नेगी ने बताया कि हवाई यातायात के निलंबन के कारण चार उड़ानें रद्द कर दी गई है.

चक्रवात 'यास' को देखते हुए 27 मई से ही अलर्ट जारी किया गया था. गुरुवार से ही बिहार में इसका असर भी दिखने लगा था. साथ ही कई जिलों में आंधी-पानी से नुकसान हुआ है. शुक्रवार सुबह से ही पटना समेत दूसरे जिलों में बारिश हो रही है. इसके कारण शहर के कई इलाकों और गलियों में पानी भर गया है. कोरोना और लॉकडाउन के बीच भारी बरसात ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है.