logo-image

नालंदा में अचानक मरने लगे हैं कौवे, ग्रामीण इलाकों में मचा हड़कंप

नालंदा के कुछ इलाकों में पंछियों का मरने का सिलसिला जारी है. इसी कड़ी में बिहार शरीफ और सिलाव डीह में अचानक कई कौवों की मौत हो गई.

Updated on: 16 Feb 2023, 07:51 PM

highlights

  • नालंदा में शुरू हुआ कौवे की मौत का सिलसिला
  • इलाके में हड़कंप
  • अचानक मरने लगे हैं कौवे

Nalanda:

नालंदा के कुछ इलाकों में पंछियों का मरने का सिलसिला जारी है. इसी कड़ी में बिहार शरीफ और सिलाव डीह में अचानक कई कौवों की मौत हो गई. जिसके बाद लोगों में दहशत फैल गई. लगातार पक्षियों की मौत की घटना से लोग इलाके में बर्ड फ्लू की आशंका जता रहे हैं. मगर अभी तक प्रशासन की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है. स्थानीय लोगों का कहना है कि इसकी सूचना पशुपालन विभाग को दी गई है. वहीं, मामले को लेकर पशु डॉक्टर समीर ठाकुर ने बताया कि मामले पर वो जांच पड़ताल के बाद ही कुछ बता पाएंगे.

आपको बता दें कि गुरूवार को सुबह ग्रामीणों ने गांव के पास कई कौवों के शव देखें. इसके अलावा आसपास के इलाकों में भी कई कौवों के शव मिले. जिसके बाद इलाके के लोग सकते में हैं. लोगों को कहना है कि कई जगहों पर कई कौवे छटपटाते भी मिले हैं. जिसके बाद से ही लोग बर्ड फ्लू की आशंका जाहिर कर रहे हैं. आपको बता दें कि कौवे का इस तरह मरना बर्ड फ्लू के साथ ही कई अन्य वायरल बीमारियों का संकेत भी माना जाता है. इसी के चलते गांव के लोग परेशान हो रहे हैं. जानकारी के लिए बता दें कि कई अन्य कारणों से भी कौवों की मौत होती है, जैसे ज्यादा ठंड लगने से. एवियन इंनफ्लूएंजा नाम की बिमारी से भी कौवों की मौत होती है. परेशाम लोगों ने मामले की जानकारी पशुपालन विभाग को दे दी है.

वहीं, पशु चिकित्सक का कहना है कि कई बार खेतों में जहरीली दवाइयों का छिड़काव होता है और उसे खाने के बाद भी पंछियों की मौत होने लगती है. परंतु अभी जो मामला आ रहे हैं उसकी जांच के बाद ही कौवों की मौत का असली कारण पता लग पाएगा.

रिपोर्ट : शिव कुमार

यह भी पढ़ें : पलामू में दो पक्षों में विवाद के बाद पत्थरबाजी और आगजनी, इलाके में धारा 144 लागू