logo-image

Fact Check: क्या सच में पटना की बाढ़ में घुस आया मगरमच्छ

बिहार में आई बाढ़ से पूरे बिहार में हाहाकार मचा हुआ है. राजधानी पटना से लेकर कई जिले पानी में डूब गए हैं. लोग कई दिनों से अपने घरों में कैद हैं. NDRF और SDRF की टीम हजारों लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

Updated on: 02 Oct 2019, 04:13 PM

पटना:

बिहार में आई बाढ़ से पूरे बिहार में हाहाकार मचा हुआ है. राजधानी पटना से लेकर कई जिले पानी में डूब गए हैं. लोग कई दिनों से अपने घरों में कैद हैं. NDRF और SDRF की टीम हजारों लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है. इसी बीच बाढ़ की एक बेहद खौफनाक वीडियो सामने आया है. वीडियो में दिख रहा है कि पानी में से एक विशालकाय मगरमच्छ बाहर आ गया है और रिहायशी इलाकों में घुस गया है.

कई लोग मगरमच्छ को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं. वहीं कइयों के हाथों में लाठी-डंडे भी हैं. सोशल मीडिया पर इस वीडियो को खूब शेयर किया जा रहा है. यह भी बताया जा रहा है कि यह वीडियो पटना के राजेंद्र नगर का है. क्योंकि मंगलवार तक इस इलाके में पानी भरा हुआ था.

क्या है सच्चाई

इस वीडियों की जब बारीकी से जांच की गई तो पता चला कि यह वीडियो राजेंद्र नगर का नहीं है. राजेंद्र नगर तो दूर यह वीडियो बिहार का भी नहीं है. वीडियो गुजरात के वडोदरा का है. 3 और 4 अगस्त का यह वीडियो है. लेकिन अब इसे बिहार के बाढ़ का बता कर वायरल किया जा रहा है.

मगरमच्छ को वन विभाग की टीम ने पकड़ लिया था. आपको बता दें कि इसी साल मानसून शुरु होते ही वडोदरा के कई इलाके में बाढ़ ने जमकर तबाही मचाई थी. उस समय NDRF की टीम ने एक दस फुट के मगरमच्छ को बचाया था.