logo-image

यहां कोरोना को मात देते हुए दो दिल हो गए हमेशा के लिए एक, वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए हुआ निकाह, देखें Video

सरकारों द्वारा अपील की गई है कि शादी स्थगित कर दें. ऐसे में दो परिवारों ने एक बीच का रास्ता निकाला. वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए लड़का और लड़की की शादी हुई.

Updated on: 24 Mar 2020, 04:37 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) को जंग में तभी हराया जा सकता है जब हम सब अपने घरों में रहें. इस खतरनाक वायरस को खत्म करने के लिए बहुत जरूरी है कि सोशल डिस्टेंसिंग (social distancing) बना कर रखें. केंद्र और राज्य सरकारें इसे बनाए रखने के लिए लॉकडाउन और कर्फ्यू लगा रही हैं. हालांकि इससे लोगों को तकलीफ तो हो रही है. लेकिन खुद की रक्षा और समाज को बचाए रखने के लिए यह बहुत जरूरी है. लोगों ऐसा कर भी रहे हैं. इसकी एक बानगी बिहार के पटना से सामने आई है.

बिहार में लॉकडाउन होने की वजह से एक शादी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए की गई. लॉकडाउन होने की वजह से लोगों को बाहर निकलने से मना किया गया है. इसके साथ ही शादी समारोह में ज्यादा भीड़ इक्ट्ठा करने की मनाही है. सरकारों द्वारा अपील की गई है कि शादी स्थगित कर दें. ऐसे में दो परिवारों ने एक बीच का रास्ता निकाला.

और पढ़ें:Corona Virus: आधार-पैन लिंक करने की तारीख बढ़ी, अब 30 जून तक कर सकते हैं Link

सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए लड़का और लड़की की शादी हुई. मौलाना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए निकाह पढ़कर अलग-अलग जगह बैठे दो लोगों को हमेशा के लिए एक कर दिया. निकाह पढ़ने के बाद लड़का और लड़की वालों ने एक दूसरे को बधाई दी.

ऐसा नहीं है कि वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के द्वारा पहली बार शादी हुई है. इससे पहले भी कई खबर ऐसी आ चुकी हैं. बिहार के सीवान से भी कुछ साल पहले ऐसी ही खबर आई थी. सऊदी अरब में प्राईवेट जॉब करने वाले हुसैनगंज थाना क्षेत्र के मचकना निवासी जावेद खान और कोलकता निवासी बादल सिंह की लड़की मम्पी कौर की निकाह वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए हुई थी.

इसे भी पढ़ें:केंद्र सरकार ने राज्यों को जारी की एडवाइजरी, कहा- लोग ना मानें तो लगाएं कर्फ्यू

बता दें कि कोरोना के भारत में 500 से ज्यादा मामले आ चुके हैं. जबकि 10 लोगों की मौत हो चुकी है. ऐसे में सतर्कता बरतनी जरूरी है. अपील है कि जरूरत ना हो तो घरों से बिल्कुल ना निकलें. हाथों को बार-बार साबुन से धोते रहें. हाथों को सैनिटाइज जरूर करते रहें. नाक-आंख और मुंह को उंगलियों से टच बिल्कुल ना करें. लोगों से बात करते वक्त 2 मीटर का फासला जरूर बनाएं.