News Nation Logo
29 अक्टूबर से पीएम मोदी का इटली दौरा जेल में डालने वाला आज जेल में जाने से डरने लगा: नवाब मलिक जो फर्जीवाड़ा किया गया है, वो खुल खुलकर सामने आने लगा है: नवाब मलिक पंजाब में AAP की सरकार बनी, तो प्रदेश में किसी किसान को नहीं करने देंगे खुदकुशी: अरविंद केजरीवाल शाहरुख खान की 'मन्नत' पूरी, आर्यन को बेल; अब मन्नत में मनेगी दीपावली आर्यन खान समेत तीनों आरोपियों के विदेश जाने पर रोक भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

COVID19: 43 हजार से ज्यादा रेल टिकट हुए रद्द, करीब ढाई करोड़ रुपये वापस

1 मार्च से 16 मार्च के बीच 43,266 कंफर्म काउंटर से लिए टिकट रद्द हुए हैं, जिसके एवज में रेलवे ने अब तक करीब 2 करोड 39 लाख की राशि का भुगतान किया है.

Rajnish Sinha | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 19 Mar 2020, 03:13:55 PM
Indian Railways

43 हजार से ज्यादा रेल टिकट रद्द, करीब ढाई करोड़ रुपये वापस (Photo Credit: News State)

पटना:

रेलवे और यात्री दोनों इस वक्त कोरोना को लेकर सचेत हैं. एक तरफ रेलवे ट्रेन रद्द कर और प्लेटफॉर्म टिकट की राशि बढ़ा कर लोगों को कोरोना वायरस वायरस के संकट से बचाने की कोशिश में है तो खुद अब आम लोगों ने यात्रा से दूरी बना ली. दानापुर मंडल में 1 मार्च से 16 मार्च के बीच 43,266 कंफर्म काउंटर से लिए टिकट रद्द हुए हैं, जिसके एवज में रेलवे ने अब तक करीब 2 करोड 39 लाख की राशि का भुगतान किया है. इनमें ज्यादातर ट्रेन दिल्ली जाने वाली हैं, जिनके यात्रियों ने टिकट रद्द कराया.

यह भी पढ़ें: Corona Virus: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के खिलाफ बिहार की अदालत में याचिका दायर

दिल्ली के बाद मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, सिकंदराबाद, चेन्नई और जयपुर जाने वाले यात्रियों ने टिकट रद्द कराए हैं. 14 मार्च को 5756, 15 मार्च को 4630 और 16 मार्च को 7166 टिकट रद्द कराए गए हैं. बता दें कि ये सिर्फ उन टिकट के आंकड़े हैं, जो काउंटर से लिए गए हैं. ऑनलाइन रद्द टिकटों के आंकड़े नहीं हैं. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कितने टिकट रद्द हुए होंगे.

कोरोना वायरस के फैलाव को कम करने के मद्देनजर दानापुर मंडल ने एक महत्वपूर्ण निर्णय के तहत भीड़ वाले कुछ स्टेशनों पर भीड़-भाड़ को कम करने तथा जागरूकता के उद्देश्य से निम्नलिखित 13 स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट के मूल्य में वृद्धि कर 50 रुपये कर दिया है. जो मध्य रात्रि से लागू हो गया है.

यह भी पढ़ें: बिहार में कोरोना के 354 संदिग्ध मरीजों की पहचान, एक भी मामला पॉजिटिव नहीं

इन स्टेशनों में पटना, दानापुर, पाटलिपुत्र, राजेंद्रनगर, पटना साहिब, बख्तियारपुर, बाढ़, आरा, बक्सर, मोकामा, जहानाबाद, बिहारशरीफ और राजगीर स्टेशन शामिल हैं. बहरहाल, पटना जंक्शन पर अब प्लेटफॉर्म टिकट 50 रुपये हो गए हैं, मगर थोड़ी सतर्कता की जरूरत रेलवे की ओर से और चाहिए जो लोग आ रहे प्लेटफॉर्म पहुंचने के पहले उनकी टिकट जांच हो, जो नहीं दिखा यानी थोड़ी सावधानी और जिससे कोरोन दूर हो जाएगा.

First Published : 19 Mar 2020, 03:13:55 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.