logo-image

COVID19: 43 हजार से ज्यादा रेल टिकट हुए रद्द, करीब ढाई करोड़ रुपये वापस

1 मार्च से 16 मार्च के बीच 43,266 कंफर्म काउंटर से लिए टिकट रद्द हुए हैं, जिसके एवज में रेलवे ने अब तक करीब 2 करोड 39 लाख की राशि का भुगतान किया है.

Updated on: 19 Mar 2020, 03:13 PM

पटना:

रेलवे और यात्री दोनों इस वक्त कोरोना को लेकर सचेत हैं. एक तरफ रेलवे ट्रेन रद्द कर और प्लेटफॉर्म टिकट की राशि बढ़ा कर लोगों को कोरोना वायरस वायरस के संकट से बचाने की कोशिश में है तो खुद अब आम लोगों ने यात्रा से दूरी बना ली. दानापुर मंडल में 1 मार्च से 16 मार्च के बीच 43,266 कंफर्म काउंटर से लिए टिकट रद्द हुए हैं, जिसके एवज में रेलवे ने अब तक करीब 2 करोड 39 लाख की राशि का भुगतान किया है. इनमें ज्यादातर ट्रेन दिल्ली जाने वाली हैं, जिनके यात्रियों ने टिकट रद्द कराया.

यह भी पढ़ें: Corona Virus: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के खिलाफ बिहार की अदालत में याचिका दायर

दिल्ली के बाद मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, सिकंदराबाद, चेन्नई और जयपुर जाने वाले यात्रियों ने टिकट रद्द कराए हैं. 14 मार्च को 5756, 15 मार्च को 4630 और 16 मार्च को 7166 टिकट रद्द कराए गए हैं. बता दें कि ये सिर्फ उन टिकट के आंकड़े हैं, जो काउंटर से लिए गए हैं. ऑनलाइन रद्द टिकटों के आंकड़े नहीं हैं. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कितने टिकट रद्द हुए होंगे.

कोरोना वायरस के फैलाव को कम करने के मद्देनजर दानापुर मंडल ने एक महत्वपूर्ण निर्णय के तहत भीड़ वाले कुछ स्टेशनों पर भीड़-भाड़ को कम करने तथा जागरूकता के उद्देश्य से निम्नलिखित 13 स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट के मूल्य में वृद्धि कर 50 रुपये कर दिया है. जो मध्य रात्रि से लागू हो गया है.

यह भी पढ़ें: बिहार में कोरोना के 354 संदिग्ध मरीजों की पहचान, एक भी मामला पॉजिटिव नहीं

इन स्टेशनों में पटना, दानापुर, पाटलिपुत्र, राजेंद्रनगर, पटना साहिब, बख्तियारपुर, बाढ़, आरा, बक्सर, मोकामा, जहानाबाद, बिहारशरीफ और राजगीर स्टेशन शामिल हैं. बहरहाल, पटना जंक्शन पर अब प्लेटफॉर्म टिकट 50 रुपये हो गए हैं, मगर थोड़ी सतर्कता की जरूरत रेलवे की ओर से और चाहिए जो लोग आ रहे प्लेटफॉर्म पहुंचने के पहले उनकी टिकट जांच हो, जो नहीं दिखा यानी थोड़ी सावधानी और जिससे कोरोन दूर हो जाएगा.