logo-image

COVID-19: बिहार के कई इलाकों में लगा कंप्लीट लॉकडाउन, लोगों के घरों से निकलने पर पाबंदी

COVID-19: बिहार के कई इलाकों में लगा कंप्लीट लॉकडाउन

Updated on: 09 Apr 2020, 06:34 PM

पटना:

बिहार में कोरोनावायरस की रोकथाम की कोशिशों के बीच सीवान, नवादा और बेगूसराय में बढ़ते संक्रमण ने सरकार की चिंताएं बढ़ा दी है. यही कारण है कि सरकार को तीनों जिलों को पूरी तरह कंप्लीट लॉकडाउन का फैसला लेना पड़ा है. बिहार के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा कि हम उन इलाकों, क्षेत्रों और गांवों की स्थिति की तरह पूर्ण लॉकडाउन और कर्फ्यू लगा रहे हैं, जहां से मामले सामने आए हैं.

डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने पटना में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलाधिकारियों के साथ बैठक ही. इसके बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा, 'सीवान, नवादा और बेगूसराय से कुछ मामले सामने आए हैं. हम उन इलाकों, क्षेत्रों और गांवों की स्थिति की तरह पूर्ण लॉकडाउन और कर्फ्यू लगा रहे हैं, जहां से मामले सामने आए हैं. उन इलाकों में कोई भी अपना घर नहीं छोड़ सकता.' उन्होंने कहा कि पूर्ण लॉकडाउन का मतलब ये है कि जिस इलाके या गांव में मामले पाए गए हैं, उनमें कोई भी व्यक्ति अपने घरों से नहीं निकलेगा. उन्होंने कहा कि लोगों को घरों पर ही जरूरत की चीजें प्रशासन मुहैया कराएगा.

डीजीपी ने कहा कि जो आदमी संपर्क में आए हैं, उनकी सैंपलिंग की जा रही है. उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारियों और एसपी को इस बारे में निर्देश दे दिए हैं. बता दें कि आज बिहार में कोरोना वायरस के 12 नए मामले सामने आने के बाद प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है, जबकि इससे संक्रमित मुंगेर के एक व्यक्ति की 21 मार्च को मौत हो गई थी.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि बृहस्पतिवार को कोरोना संक्रमण के 12 नए मामले प्रकाश में आए हैं, जिनमें सिवान के 10 और बेगूसराय के दो मामले शामिल हैं. उन्होंने बताया कि सिवान में कोरोना संक्रमण के जो नए मामले प्रकाश में आए हैं, उनमें पूर्व में ओमान से आए संक्रमित व्यक्ति के परिवार के नौ सदस्य हैं. उन्होंने बताया कि बेगूसराय में दो पुरुष उनकी उम्र 15 और 18 साल है. बिहार में अबतक तक कोरोना वायरस के 4689 संदिग्ध नमूनों की जांच की जा चुकी है, जिसमें से अबतक 4496 को वायरस ना होने की पुष्टि हुई है. बिहार में कोविड 19 संक्रमित 15 मरीज अबतक ठीक भी हो चुके हैं.