logo-image

बिहार बोर्ड के एडमिट कार्ड में नहीं हो सकेगा संसोधन, पूरे राज्य में 1583 परीक्षा केंद्र

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने रविवार को मैट्रिक का एडमिट कार्ड जारी किया. इस परीक्षा में 16 लाख 94 हजार के करीब परीक्षार्थी शामिल होंगे.

Updated on: 15 Jan 2024, 03:53 PM

highlights

  • बिहार बोर्ड के एडमिट कार्ड में नहीं हो सकेगा संसोधन
  • पूरे राज्य में 1583 परीक्षा केंद्र
  • 16 लाख 84 हजार बच्चे होंगे परीक्षा में शामिल

Patna:

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने रविवार को मैट्रिक का एडमिट कार्ड जारी किया. इस परीक्षा में 16 लाख 94 हजार के करीब परीक्षार्थी शामिल होंगे. बता दें कि परीक्षा 15 से 23 फरवरी तक दो पालियों में आयोजित की जाएगी. वहीं, प्रैक्टिकल परीक्षा 18 से 20 जनवरी तक होगी. बोर्ड ने एडमिट कार्ड जारी करते के साथ ही यह भी सूचना जारी कर दी कि मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान समिति की वेबसाइट पर जाकर वहां यूजर आईडी व पासवार्ड डालकर लॉग इन कर अपना एडमिड कार्ड देख सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं. जिसके बाद मुहर और हस्ताक्षर कर इसे छात्रों को दिया जाएगा. सेंटअप टेस्ट में पास छात्रों के लिए ही एडमिट कार्ड मान्य है.  ज्यादा जानकारी के लिए परीक्षार्थी इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं- http://secondary.biharboardonline.com 

यह भी पढ़ें- राम मंदिर पर RJD मंत्री का बयान, कहा- युवाओं को अक्षत की नहीं, नौकरी की जरूरत

पूरे राज्य में 1583 परीक्षा केंद्र

पूरे राज्य में 1583 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें करीब 16 लाख, 94 हजार, 564 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे. पिछले साल की तुलना में इस साल एग्जाम में हिस्सा लेने वाले परीक्षार्थियों की संख्या ज्यादा है. 2023 की बात करें तो उसमें 16 लाख, 35 हजार, 383 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे. जिसके लिए कुल 1500 एग्जाम सेंटर बनाए गए थे. वहीं, दृष्टिबाधिक छात्रों के लिए साइंस की जगह म्यूजिक और मैथ्स की जगह गृह विज्ञान विषय की परीक्षा ली जाएगी. 

20 जनवरी तक कहा बकाया फीस कर दें जमा

इसके साथ ही राशि समिति ने कहा है कि परीक्षा शुल्क कई स्कूलों के प्रधानों ने जमा नहीं किया है, जो 20 जनवरी तक जमा कर दें. छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए संबंधित स्कूलों को 20 जनवरी तक बकाया फीस जमा करने के लिए कहा गया है. इस पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कहा है कि किसी भी स्कूल के प्रधान, परीक्षा केंद्राधीक्षक एडमिट कार्ड में किसी भी प्रकार का संसोधन नहीं कर सकते हैं. अगर किसी भी एडमिट कार्ड में किसी भी प्रकार का संसोधन किया जाता है तो ऐसे स्कूल के प्रिसिंपल पर कार्रवाई की जाएगी. वहीं, जिन छात्रों का नामांकन अनुपस्थित रहने की वजह से रद्द कर दी गई है, वो मैट्रिक की परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे.