News Nation Logo
Banner

बिहार: बाजार से ऑक्सीमीटर गायब, विटामिन सी, मल्टी विटामिन दवाओं की होने लगी कमी

बिहार में कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद जरूरी दवाओं की भी लोग कमी महसूस करने लगे हैं. बाजार से कई कंपनियों के मल्टी विटामिन, जिंक, खांसी के सिरप और विटामिन सी की दवा कम हो गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 01 May 2021, 08:00:30 AM
oximeter

Oximeter (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • मल्टी विटामिन, जिंक, खांसी के सिरप और विटामिन सी की दवा कम हो गई है
  • लोगों का आरोप है कि ऑक्सीमीटर 200 से 2500 तक बिक रहे हैं
  • राज्य औषधि नियंत्रक को इसका मूल्यांकन कर सीएनएफ से बात करने का निर्देश दिया गया है

पटना:

बिहार में कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद जरूरी दवाओं की भी लोग कमी महसूस करने लगे हैं. बाजार से कई कंपनियों के मल्टी विटामिन, जिंक, खांसी के सिरप और विटामिन सी की दवा कम हो गई है. ऑक्सीजन मापने वाला ऑक्सीमीटर भी बाजार से अचानक गायब हो गया है. इस बीच, सरकार का दावा है कि किसी प्रकार की दवाओं की किल्लत नहीं हो, इसकी लगातार कोशिश की जा रही है. कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ने के बाद एसी दवाइयों की मांग अचानक बढ़ गई, जिस कारण कमी आ गई है. लोगों का कहना है कि विटामिन सी, जिंक, इजिथ्रेामाइसिन, खांसी के सिरप और ऑक्सीमीटर की किल्लत हो गई है.

और पढे़ं: कोरोना आंकड़ों में हेराफेरी कर रही नीतीश सरकार? तेजस्वी यादव ने लगाए गंभीर आरोप

लोग कहते हैं कि कई दुकानों में खोजने के बाद ये सारी दवाईयां मिल पा रही हैं. लोगों का आरोप है कि ऑक्सीमीटर 200 से 2500 तक बिक रहे हैं. इधर, दुकानदारों का कहना है कि अधिक मांग होने के कारण किल्लत हो गई है. दवा दुकानदार कहते हैं कि जिन्हें आवश्यकता नहीं भी है वे भी ये सारी दवाएं खरीद रहे हैं.

बिहार केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन का कहना है कि दवा की कहीं किल्ल्त नहीं है. एसोसिएशन लोगों से जरूरी दवाएं स्टोर नहीं करने की सलाह दी है. राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने कहा कि राज्य औषधि नियंत्रक को इसका मूल्यांकन कर सीएनएफ से बात करने का निर्देश दिया गया है.

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी का कहना है कि किसी प्रकार की दवाओं की किल्लत नहीं होने दी जाएगी. उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालो में मिलने वाली दवाओं की भी कोई कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि लगातार दवाओं की मॉनिटरिंग की जा रही है.

बिहार में कोरोना की रफ्तार अब और तेज नजर आ रही है. बिहार में शुक्रवार को एक दिन में रिकार्ड 15,853 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई. राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान 80 कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है. राज्य में एक दिन पहले यानी गुरुवार को 13,089 नए मरीज मिले थे.

राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार को मिले मरीजों में पटना में सर्वाधिक 2,844 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई. पटना सहित आठ जिलों में पांच सौ से अधिक नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले.

पटना के अलावे बेगूसराय में 786, गया में 1,203, मुजफ्फरपुर में 638, नालंदा में 881, पूर्णिया में 613, समस्तीपुर में 500 और पश्चिमी चंपारण में 573 नए कोरोना संक्रमित मिले. राज्य में पिछले 24 घंटे में 98 हजार 169 नमूनों की कोरोना जांच की गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 May 2021, 08:00:30 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.