News Nation Logo

बिहार सरकार का आदेश, लॉकडाउन में मंत्रियों के घूमने पर लगाई पाबंदी

बिहार में कोरोना वायरस के कहर देखते हुए राज्य में लॉकडाउन लगाया गया है. लेकिन इस बाद भी नीतीश सरकार के कई मंत्री अस्पतालों और क्षेत्रों का दौरा करते हुए नजर आ रहे हैं. इसे देखते हुए बिहार सरकार ने एक नया आदेश लागू किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 24 May 2021, 12:42:58 PM
सीएम नीतीश कुमार

सीएम नीतीश कुमार (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

बिहार में कोरोना वायरस के कहर देखते हुए राज्य में लॉकडाउन लगाया गया है. लेकिन इस बाद भी नीतीश सरकार के कई मंत्री अस्पतालों और क्षेत्रों का दौरा करते हुए नजर आ रहे हैं. इसे देखते हुए बिहार सरकार ने एक नया आदेश लागू किया है. नीतीश कुमार ने लॉकडाउन के दौरान मंत्रियों के क्षेत्र में घूमने पर पाबंदी लगा दी है. सरकार ने इस बाबत एक चिट्ठी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि लॉकडाउन में मंत्रियों के घूमने से जनता पर इसका प्रतिकूल असर पड़ता है. ऐसे में वे अपने आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर जरूरी निर्देश देने का काम करें. 

बिहार सरकार के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार की ओर से मंत्रियों के आप्त सचिव को लिखे गए पत्र में ये कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए राज्य सरकार की ओर से आदेशित प्रतिबंधों की अवधि में कैबिनेट मंत्रियों द्वारा अलग-अलग सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन और अन्य कामों के निमित्त अपने निर्वाचन क्षेत्रों या अपने प्रभार के जिलों में परिभ्रमण की सूचनाएं प्राप्त हो रही हैं.

और पढ़ें: बदहाली: मधुबनी के इस गांव में स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है गोशाला, डॉक्टर, नर्स का कहीं पता नहीं

पत्र में कहा गया है, " पूरा बिहार कोरोना वायरस जनित महामारी के संक्रमण की दूसरी लहर के प्रभाव में है. राज्य सरकार की ओर से महामारी के संक्रमण को नियंत्रित करने के उद्देश्य से लोगों और वाहनों के आवागमन पर कड़े प्रतिबंध लगाये गए हैं. लेकिन मंत्रियों द्वारा प्रतिबंधों की अवधि में जिलों का परिभ्रमण करने से आम जनता के नियमों का पालन करने को लेकर प्रतिकूल प्रभाव पड़ना संभावित है."

पत्र में अपर मुख्य सचिव की ओर से मंत्रियों के आप्त सचिव से अनुरोध किया गया है कि वे अपने स्तर से मंत्री से अनुरोध करें कि प्रतिबंध की अवधि के दौरान किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करने के वे लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र या अपने प्रभार के जिलों का परिभ्रमण ना करें. किसी प्रकार की समीक्षा की आवश्यकता होने पर विडियो कॉन्फ्रेंसिंग का सहारा लिया जा सकता है.


बिहार में कोरोना की संख्या

बिहार में शनिवार को 4,375 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई. इस बीच, पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 103 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. शुक्रवार की तुलना में शनिवार को भी मरीजों में कमी आई है. इससे पहले शुक्रवार को 5,154 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई थी, जबकि 98 कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई थी.

राज्य में कोरोना संक्रमण दर 3.11 फीसदी तक लुढ़क गई है. एक दिन पूर्व राज्य में कोरोना संक्रमण दर 4.12 प्रतिशत थी. राज्य में शनिवार को पटना सहित 17 जिलों में 100 से अधिक नए कोरोना संक्रमित मिले है.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 4,375 नए मामलों की पुष्टि हुई है. राजधानी पटना में सर्वाधिक 725 नए संक्रमित मिले हैं, जबकि अररिया में 116, बेगूसराय में 197, पूर्वी चंपारण में 122, गया में 190, गोपालगंज में 145, कटिहार में 185, मधुबनी में 119, मुंगेर में 114, मुजफ्फरपुर में 404, नालंदा में 100, पूर्णिया में 155, समस्तीपुर में 216, सीवान में 125, सुपौल में 131, वैशाली में 117 और पश्चिमी चंपारण में 133 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 May 2021, 12:33:40 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.