logo-image

कोरोना वायरस: प्रभावित न हो छात्रों की पढ़ाई इसलिए कॉलेज ने आजमाया नायाब तरीका

इस प्रयोग के सफल होने के बाद आए दिन कॉलेज की छुट्टी के दिनों में भी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने पर कॉलेज प्रशासन विचार कर रहा है, ताकि छुट्टी के दिनों में भी छात्रों की पढ़ाई नहीं छूटे.

Updated on: 18 Mar 2020, 10:53 AM

पटना:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के संकट के कारण शैक्षणिक संस्थान बंद तो कर दिए गए हैं, मगर छात्रों के लिए पढ़ाई भी जरूरी है. परीक्षा का वक्त और कॉलेज में पढ़ाई नहीं सो अब बिहार (Bihar) के एक कॉलेज में इससे निपटने को नायाब तरीका निकाला गया है. दरभंगा (Darbhanga) के ललित नारायण मिथिला विवि के एमएलएसएम कॉलेज ने छात्रों के हित में एक अहम फैसला लेते हुए मोबाइल पर ऑनलाइन क्लास शुरू करवाई हैं. इस प्रयोग में मंगलवार को रसायन शास्त्र का क्लास ऑन लाइन संचालित किया गया. कालेज के क्लास रूम में शिक्षक मोबाइल पर ऑन लाइन पढ़ाते दिखे तो दूसरी तरफ कई छात्र इस ऑनलाइन क्लास में LIVE घर से जुड़े.

यह भी पढ़ें: बिहार में महागठबंधन में भूचाल, सीएम नीतीश कुमार से मिले जीतनराम मांझी

छात्र अपने रसायन शास्त्र के प्रोफेसर प्रेम मोहन मिश्रा के स्पीच को सुनने के साथ साथ अपने जेहन में उठने वाले सवाल भी लिख कर पूछते रहे थे. क्लास ले रहे प्रोफेसर स्पीच देने के साथ साथ ब्लैक बोर्ड पर लिख कर भी छात्रों को समझाते देखे गए. प्रयोग के तौर पर दरभंगा में पहली बार की गई ऑनलाइन पढ़ाई से न सिर्फ प्रोफेसर खुश थे, बल्कि छात्र भी खुश हैं. अब तो इस प्रयोग के सफल होने के बाद आए दिन कॉलेज की छुट्टी के दिनों में भी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने पर कॉलेज प्रशासन विचार कर रहा है, ताकि छुट्टी के दिनों में भी छात्रों की पढ़ाई नहीं छूटे.

यह भी पढ़ें: कोरोना को हराने के लिए बिहार के लोगों की नई पहल, गांधी मैदान में किया ये काम

ऑनलाइन पढ़ाई का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे सिर्फ कॉलेज के ही छात्र नहीं, बल्कि अन्य छात्र इस ऑनलाइन पढ़ाई में जुड़कर क्लास में चल रहे पढ़ाई का लाभ ले सकते हैं. पहले दिन के ऑनलाइन पढ़ाई में तकरीबन 30 छात्रों ने LIVE जुड़ कर पढ़ाई का फायदा उठाया. ये एक सार्थक प्रयास है और उम्मीद कर सकते हैं कि आने वाले वक्त में इसका अनुसरण कर दूसरे शैक्षणिक संस्थान भी बच्चों के पढ़ाई के नुकसान की भरपाई कर सकें.

यह वीडियो देखें: