logo-image

Corona Virus: नेपाल सीमा से आने वाली बसों का खास सेनेटाइजेशन

नेपाल और बिहार के सीमावर्ती इलाकों से आने वाली बसों का पटना में सेनेटाइजेशन शुरू हो गया है. मीठापुर बस अड्डे पर ऐसी बसों की निगरानी की जा रही है.

Updated on: 19 Mar 2020, 11:28 AM

पटना:

कोविड-19 (Covid19) के बढ़ते प्रकोप की रोकथाम के लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं. बिहार (Bihar) नेपाल की सीमा से जुडा है. नेपाल से बिहार में करीब 20 प्रवेश हैं. ऐसे में अब नेपाल और बिहार के सीमावर्ती इलाकों से आने वाली बसों का पटना (Patna) में सेनेटाइजेशन शुरू हो गया है. मीठापुर बस अड्डे पर ऐसी बसों की निगरानी की जा रही है. नगर निगम के कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जैसे ही कोई बस सीमावर्ती इलाकों से आएं, उन्हें सेनेटाइज किया जाए. लिहाजा नगर निगम ने एक टीम बनाई, जो इन सीमावर्ती इलाकों से आ रही बसों पर नजर रख रही है.

यह भी पढ़ें: बिहार में शॉपिंग मॉल, जिम, स्पा, स्विमिंग पुल 31 मार्च तक बंद

इन बसों में सीट और स्लीपर दोनों की व्यवस्था होती है, सो ऐसे में बस के आखिरी में भी सीढ़ियां हैं. इन सबको स्टर्लाइज करने की जरूरत है. नगर निगम के कर्मचारियों की मानें तो इन बसों में खास सफाई की हिदायत दी गई है. एक साथ 10 कर्मचारियों का दस्ता इन बस अड्डों में रहता है, जो बस आकर यात्री उतार खाली होती हैं, उनमें ये तुरंत सेनेटाइजेशन में जुट जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Corona Virus Live Upadate: महाराष्ट्र में कोरोना के दो और मामले, कुल संख्या 171 पहुंची

बस के कर्मचारियों का कहना है कि ये अत्यंत आवश्यक है. कौन यात्री संक्रमित है और कौन स्वस्थ, हमें कहां से पता चलेगा. ऐसे में इन प्रक्रियाओं से संकट कम होगा. बता दें कि पटना के एक बस अड्डे से नेपाल के सीमा पर हर रोज 20 बसों का आवागमन है यानी इन बसों पर विशेष नजर की जरूरत है और मंगलवार से ही नगर निगम इस मुहिम में जुट चुका है.

यह वीडियो देखें: