logo-image

Corona Virus: अब रेलवे भी कोरोना वायरस से निपटने के लिए तैयार

आज हमारी टीम ने रेलवे के कोचिंग कॉम्प्लेक्स का जायजा लिया और जाना कि कैसे इस वक्त आपके लिये सुरक्षित बोगियों को बनाया जा रहा है.

Updated on: 15 Mar 2020, 05:13 PM

पटना:

कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर यूं तो हर किसी को सावधानी बरतनी है, मगर इस वक्त हवाई और वर्ल्ड यात्रा में ज्यादा एहतियात की जरूरत है. अब रेलवे ने कोरोना वायरस अलर्ट के बाद ट्रेन की बोगियों की सेनेटाइजेशन की शुरुआत की है. रेलवे का इस्तेमाल एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में सर्वाधिक इस्तेमाल होता है. ऐसे में जब इतनी बड़ी जनसंख्या रेलवे के भरोसे तो वायरस से बचाने को रेलवे को भी अब जहमत उठानी पड़ रही है. आज हमारी टीम ने रेलवे के कोचिंग कॉम्प्लेक्स का जायजा लिया और जाना कि कैसे इस वक्त आपके लिये सुरक्षित बोगियों को बनाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: CoronaVirus Updates: बिहार के पीएमसीएच में कोरोना के 4 संदिग्ध मरीज भर्ती

हमारे संवाददाता रजनीश सिन्हा इसी तैयारी का जायजा लेने कोचिंग कॉम्प्लेक्स डिपो पहुंचे. यहां पटना से नई दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस को तैयार किया जा रहा था. रेलवे कर्मचारी बोगियों को कोरोना वायरस के तमाम अंदेशों से मुक्त कराने में जुटे थे. लेवेटरी एरिया (राजेंद्र नगर कोचिंग कॉम्प्लेक्स) सीनियर सेक्शन इंजीनियर आशीष नारायण ने बताया कि यहां जेट क्लीनिंग मशीन से मशीनों से बोगियों की सफाई की जा रही है और फिर सेनेटाइजर का इस्तेमाल हो रहा है.

यह भी पढ़ें: बिहार: अस्पताल में राम भरोसे मरीज, कोरोना महामारी के भय से खुद डॉक्टर हड़ताल पर

आशीष नारायण के मुताबिक, इसका मकसद यह कि ये वायरस अगर मौजूद हों तो खत्म हो जायें. सेनिटाइजर स्प्रे से हर जगह को साफ करते हैं. कीड़े-मकोड़े के खात्मे के लिए अलग से दवा का छिड़काव किया जा रहा है. अंदर के बाद बाहर से भी बोगियों की सफाई में कोई कसर नहीं छोडी जा रही है. बाहरी दरवाजों के साथ हेंडल, शीशे, सीढ़ियां सबकी पहले सफाई, धुलाई के साथ सेनिटाइजर का इस्तेमाल किया जा रहा है. इस वक्त एक ट्रेन को साफ करने में 6 घंटे का समय लग रहा है और उसमे 70 से 80 लोग काम कर रहे हैं.

यह वीडियो देखें: