logo-image

Corona Virus: बिहार की जेल में महिला कैदी बना रही हैं मास्क

दस महिलाओं की टीम रोजाना 100 मास्क बना रही है. मास्क तैयार कर सैनिटाइज के बाद उपयोग किया जा रहा है. यह बाजार के भाव से काफी सस्ता है.

Updated on: 21 Mar 2020, 11:59 AM

दरभंगा:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हर कोई बचाव के साधन ढूंढता नजर आ रहा है. जहां एक ओर कोरोना वायरस का कहर बढ़ने के चलते बाजार से मास्क और सैनेटाइजर गायब हो गए हैं, वहीं इनकी आपूर्ति के लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर दरभंगा (Darbhanga) मंडल कारा प्रशासन ने अनोखी पहल करते हुए इसके बचाव की तैयारी शुरू कर दी है. महिला कैदियों को विशेष प्रशिक्षण देकर जेल में ही मास्क तैयार किया जा रहा है, जिससे कि कोरोना वायरस से सभी का बचाव हो सके.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के चलते रेलवे ने रद्द कीं 709 ट्रेनें, कल नहीं चलेगी कोई भी गाड़ी

10 महिलाओं की टीम रोजाना 100 मास्क तैयार कर रही
दरअसल, कारा में बन रहे माक्स फिलहाल यहां पर बंद कैदी सहित ड्यूटी पर तैनात कर्मी उन मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं. साथ ही जो बाहर से आ रहे हैं, उन्हें भी मास्क उपलब्ध कराया जा रहा है. कारा अधीक्षक संदीप कुमार ने बताया कि पांच महिला बंदियों को विशेष प्रशिक्षण देकर मशीन उपलब्ध कराई गई है. दस महिलाओं की टीम रोजाना 100 मास्क बना रही है. मास्क तैयार कर सैनिटाइज के बाद उपयोग किया जा रहा है. यह बाजार के भाव से काफी सस्ता है. जरूरत पड़ी तो यहां से अन्य जगह की भी आपूर्ति की जाएगी.

यह भी पढ़ें: कल जमीन से लेकर आसमान तक होगा जनता कर्फ्यू, न चलेगी ट्रेन और न उड़ेगी फ्लाइट

फिलहाल कारा के कर्मी और बंदी को दिया जा रहा मास्क
वहीं कारा अधीक्षक संदीप कुमार ने कहा कि जिलाधिकारी के निर्देश पर जेल में महिला बंदियों को मास्क बनाने के लिए प्रशिक्षित कर उन्हें टिशू रोल और रबड़ बैंड आदि उपलब्ध कराया जा रहा है. वही उन्होंने बताया कि इनके द्वारा तैयार मास्क फिलहाल कारा के कर्मी और बंदी को दिया जा रहा है. ताकि जेल का पूरा परिसर को संक्रमण मुक्त रखा जा सके. उन्होंने कहा कि हम लोगों का लक्ष्य है कि 100 माक्स का उत्पादन प्रतिदिन हो सके और आने वाले दिनों में हम लोग इसकी उत्पादन क्षमता को बढ़ाने का काम करेंगे. बहरहाल, जिस तरह से वायरस फैल रहा है, उसे देखते हुए कारा पूरी तरह से चौकस है.

यह वीडियो देखें: