News Nation Logo

बिहार में 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को रविवार से लगेगी कोरोना वैक्सीन

बिहार में 18 से 44 वर्ष आयु वाले लोगों को अब कोरोना का टीका लेने का इंतजार समाप्त होने वाला है. बिहार स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को कहा कि नौ मई यानी रविवार से राज्य में 18 से 44 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा.

By : Shailendra Kumar | Updated on: 08 May 2021, 09:53:57 PM
healthcare worker prepares to vaccinate

बिहार में 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को रविवार से लगेगी वैक्सीन (Photo Credit: IANS)

highlights

बिहार में 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को रविवार से लगेगी वैक्सीन
राज्यों को हरसंभव उपलब्ध कराई जा रही है मदद : अश्विनी चौबे
राज्य को कोरोना वैक्सीन की करीब 3.5 लाख डोज मिल गई हैं

 

पटना :

बिहार में 18 से 44 वर्ष आयु वाले लोगों को अब कोरोना का टीका लेने का इंतजार समाप्त होने वाला है. बिहार स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को कहा कि नौ मई यानी रविवार से राज्य में 18 से 44 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा. विभाग का दावा है कि इसके लिए जरूरी वैक्सीन की डोज बिहार को मिल गई है. बिहार स्वास्थ्य विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर जानकारी दी है, राज्य को कोरोना वैक्सीन की करीब 3.5 लाख डोज मिल गई हैं. नौ मई से 18 से 44 साल के लोगों के लिए टीकाकरण का कार्य शुरू किया जाएगा.

विभाग ने कहा कि इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है. इधर, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा, 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के टीकाकरण हेतु कोविशिल्ड वैक्सीन का 3.5 लाख डोज पटना पहुंच गई हैं. मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार रविवार से राज्य में टीकाकरण शुरू हो जाएगा. इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को पूरी तरह मुफ्त में टीका लगाया जाएगा.

राज्यों को हरसंभव उपलब्ध कराई जा रही है मदद : अश्विनी चौबे

कोविड को लेकर गठित मंत्रिमंडल समूह की बैठक शनिवार को हुई. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे पटना से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए. इसमें मौजूदा समय में देश मे कोविड की स्थिति, ऑक्सीजन, चिकित्सा उपकरण और अन्य संसाधनों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा की गई. बैठक में आइसोलेशन एवं आईसीयू बेड की मौजूदा स्थिति की भी समीक्षा की गई.

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री चौबे ने कहा कि बैठक में सभी पहलुओं पर चर्चा की गई. उन्होंने बताया कि बिहार में ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, रेमडेसीविर एवं अन्य दवाइयों को लेकर किसी तरह की कमी ना हो इसे लेकर राज्य सरकार के अधिकारी केंद्र के अधिकारी से संपर्क में है. उन्होंने कहा कि हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है. उन्होंने कहा, बिहार के लिए 16,136 ऑक्सीजन सिलेंडर भी आवंटित किए गए हैं. इसमें डी टाइप सिलेंडर 2827 एवं बी टाइप 13,309 है. इसे और बढ़ाया जाएगा. क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर उपलब्ध कराया जा रहा है. केंद्र सरकार देश में कोरोना से उत्पन्न स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए है और राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों को हर संभव मदद देने के प्रति संकल्पित है.

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देश में पिछले 24 घंटों में 3.18 लाख से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी. मौजूदा राष्ट्रीय रिकवरी दर 81.90 फीसदी है जबकि बिहार का रिकवरी रेट 79.16 फीसदी है. इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 May 2021, 09:43:33 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.