logo-image

बिहार : भोजपुर जिले में भी मिला कोरोना पॉजिटिव मरीज, कुल संख्या 93 हुई 

बिहार में अब तक 10,745 नमूनों की जांच की जा चुकी है और कोरोना वायरस से संक्रमित 42 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो गए हैं.

Updated on: 20 Apr 2020, 11:30 AM

पटना:

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के रविवार को सात नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 93 हो गई है. रविवार को भोजपुर जिले में भी एक पॉजिटिव मरीज मिला. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने रविवार को बताया कि आज (रविवार) को 7 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिससे राज्य में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 93 हो गई है. उन्होंने कहा कि 4 मामले नालंदा जिला मुख्यालय बिहारशरीफ के हैं, जिसकी उम्र 12, 18, 22 और 55 साल है. उन्होंने कहा कि ये सभी कोरोना वायरस संक्रमित के संपर्क में थे.

इधर, बक्सर के भी दो लोगों को पॉजिटिव पाया गया है। इनमें एक 30 वर्ष के पुरुष और 28 साल की महिला शामिल हैं. ये सभी पहले संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में थे. इसके अलावा भोजपुर में भी एक 25 वर्षीय युवक को पॉजिटिव पाया गया. उल्लेखनीय है कि पटना एम्स में कोरोना वायरस से संक्रमित मुंगेर जिला निवासी एक मरीज की मौत मार्च में तथा वैशाली जिला निवासी एक मरीज की मौत बीते शुक्रवार को हो गई थी

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित 14 जिलों में सबसे अधिक 29 मामले सीवान में, मुंगेर में 17, पटना में सात, गया में पांच, बेगूसराय में नौ, गोपालगंज में तीन, नालंदा से 11, बक्सर से चार एवं नवादा से तीन तथा भोजपुर, सारण, लखीसराय, वैशाली एवं भागलपुर में एक-एक मामला सामने आया है. बिहार में अब तक 10,745 नमूनों की जांच की जा चुकी है और कोरोना वायरस से संक्रमित 42 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो गए हैं.

इस बीच, कोरोना प्रभावित जिलों की डोर टू डोर स्क्रीनिंग कराई जा रही है. प्रभावित जिले से जुड़े सीमावर्ती प्रखंड, जिलों में भी प्रमंडलीय आयुक्त एवं जिलाधिकारी के स्तर पर समीक्षा कर सर्वे कराया जा रहा है. विदेश से बिहार में कोई भी व्यक्ति आया है, उस गांव का भी पूरा सर्वेक्षण कराया जा रहा है.

स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि अब तक कुल 23 लाख 56 हजार घरों में 1 करोड़ 28 लाख लोगों का सर्वेक्षण कराया गया है, जिसमें से 980 लोगों में सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षण पाए गए हैं. लेकिन यह आवश्यक नहीं कि वे कोरोना संक्रमित हों. इनमें 578 लोगों का सैंपल लिया जा चुका है.