logo-image

Bihar Corona Update Today: बिहार में फिर मिला कोरोना का मरीज, नए वैरिएंट JN.1 को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

देश के कई राज्यों में कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 के मामले सामने आने से लोग एक बार फिर से टेंशन में आ गए हैं, वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब बिहार के अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया गया है. इसी बीच 21 दिसंबर को पटना में दो मरीज मिले थे.

Updated on: 26 Dec 2023, 06:53 PM

highlights

  • बिहार में फिर मिला कोरोना का मरीज
  • नए वैरिएंट JN.1 को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
  • पढ़ें स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन

 

 

Patna:

Corona New Variant JN.1: देश के कई राज्यों में कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 के मामले सामने आने से लोग एक बार फिर से टेंशन में आ गए हैं, वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब बिहार के अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया गया है. इसी बीच 21 दिसंबर को पटना में दो मरीज मिले थे, जिसके बाद रविवार को पटना में तीसरा मरीज मिला, अब सोमवार को सासाराम में चौथा केस मिला. बता दें कि, सासाराम में 10 साल की बच्ची कोरोना पॉजिटिव पाई गई है. लंबे समय के बाद 21 दिसंबर को जो दो मरीज मिले, उनमें से एक व्यक्ति केरल की यात्रा से लौटा था और दूसरा असम की यात्रा से लौटा था. अब राज्य में नए वैरिएंट JN.1 को लेकर सख्ती बढ़ने वाली है.

यह भी पढ़ें: Corona New Variant JN.1: कोरोना के नए वेरिएंट जेएन.1 को लेकर बिहार कितना है तैयार ? जानें

स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन

आपको बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने निर्णय लिया है कि बुखार, खांसी और सांस की बीमारी से पीड़ित अस्पताल आने वाले सभी मरीजों की अनिवार्य रूप से कोविड जांच की जाएगी और अगर जांच में उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आती है तो जीनोम सीक्वेंसिंग भी कराई जाएगी. कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने सभी मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्यों, अस्पताल अधीक्षकों के साथ-साथ आरएमआरआई, इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान और पटना एम्स के अलावा सभी सिविल सर्जनों को नई गाइडलाइन भेज दी है. साथ ही संबंधित अधिकारियों को कोविड संबंधी नियमों का सख्ती से पालन कराने का भी निर्देश दिया गया है. वहीं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव की ओर से सभी जिलों को गाइडलाइन भी भेज दी गयी है.

अस्पताल में भर्ती है बच्ची    

आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते नए वेरिएंट को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सख्त हो गया है. वहीं स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, सासाराम में जिस दस साल की बच्ची में कोविड की पुष्टि हुई है, वह फिलहाल नारायण मेडिकल कॉलेज अस्पताल, सासाराम में भर्ती है. बच्ची एक पारिवारिक समारोह में शामिल होने गया के इमामगंज शेरघाटी गयी थी. उसके कुछ रिश्तेदार आसनसोल से आये थे. वहीं, यहां से लौटने के बाद लड़की की तबीयत खराब हो गई और जब उसका टेस्ट किया गया तो वह कोरोना पॉजिटिव पाई गई. घर के अन्य सदस्य स्वस्थ हैं. वहीं नए वेरिएंट को लेकर WHO का कहना है कि, ''इससे वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य को ज्यादा खतरा नहीं है.''