logo-image

Corona Lockdown: रेलवे के बेस किचेन में 3000 जरूरतमंदों का बनता है भोजन

लॉक डाउन में कई ऐसे बेबस और गरीब हैं, जिनको दो वक्त की रोटी नसीब नहीं हो रही है. ऐसे में एक रसोईघर ऐसा जहां हर रोज 3000 जरूरतमंद लोगों के लिए भोजन तैयार होता है.

Updated on: 12 Apr 2020, 02:26 PM

पटना:

लॉक डाउन (Lockdown) में कई ऐसे बेबस और गरीब हैं, जिनको दो वक्त की रोटी नसीब नहीं हो रही है. ऐसे में एक रसोईघर ऐसा जहां हर रोज 3000 जरूरतमंद लोगों के लिए भोजन तैयार होता है. हम बात कर रहे हैं पटना (Patna) के राजेंद्रनगर टर्मिनल के आईआरसीटीसी के बेस किचन की. यहां तैयार होने वाला भोजन हर दिन पटना और आसपास के रेलवे स्टेशनों पर पहुंचता है, जहां आरपीएफ के जवान तमाम बेबस लोगों को भोजन कराते हैं.

यह भी पढ़ें: बिहार में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा, मरीजों की संख्या बढ़कर हुई इतनी

हर दिन अहले सुबह यहां भोजन बनाने का काम शुरू होता है और दोपहर के भोजन के वक्त तक इन्हें यहां से अलग अलग पैकेट में रखकर भेज दिया जाता है. किसी दिन बिरयानी और किसी दिन खिचड़ी साथ में आचार का एक पैकेट भी दिया जाता है.

इस रसोई में भी साफ सफाई और एयर सोशल डिस्टेंसिग का पूरा ख्याल रखा जाता है. जो लोग काम करते हैं वो भी हाईजिन का पूरा ख्याल रखते हैं. करीब 12 लोगों की टीम इसमें जुटी होती है और खाना की गुणवत्ता पर भी ध्यान दिया जाता है.

यह भी पढ़ें: पटना के पीएमसीएच से कोरोना संदिग्ध फरार, कहीं आपके इलाके में तो नहीं...

इस रसोईघर में राजधानी ट्रेन के यात्री का भोजन बनता है, मगर इस लॉकडाउन में रेलवे ने इस हाई टेक रसोई का इस्तेमाल बेबस लोगों के लिए शुरु कर रखा है. हर रोज 3000 लोगों को निशुल्क भोजन कराने का ये प्रयास सराहनीय है.

यह वीडियो देखें: