logo-image

बिहार पर मंडरा रहा संवैधानिक संकट, विधानसभा अध्यक्ष ने किया ऐलान नहीं देंगे इस्तीफा

विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि उनके खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव नियमों के अनुकूल नहीं है इसलिए वे इसे खारिज कर रहे हैं. वे इस्तीफा भी नहीं देने जा रहे हैं. अपने पद पर बने रहने की बात विधानसभा अध्यक्ष ने कही है.

Updated on: 23 Aug 2022, 06:13 PM

Patna:

बिहार में नई सरकार आते ही राजनीतिक खेल जारी है. बीजेपी अभी भी हार मानने को तैयार नहीं अपने दावं पेंच खेल रही है. विधानसभा अध्यक्ष  विजय सिन्हा ने अब एक बड़ा खेल कर दिया है. जहां ये अटकले थी की वो इस्तीफा दे देंगे क्योंकि उनके खिलाफ अविश्वाश प्रस्ताव लाया गया था. लकिन अब उन्होंने इस प्रस्ताव को स्वीकार करने से मना कर दिया है. उन्होंने सीधे तौर पर कह दिया है कि वो इस्तीफा नहीं देंगे क्योंकि अविश्वास प्रस्ताव नियम और प्रावधानों के खिलाफ है.

विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि उनके खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव नियमों के अनुकूल नहीं है इसलिए वे इसे खारिज कर रहे हैं. वे इस्तीफा भी नहीं देने जा रहे हैं. अपने पद पर बने रहने की बात विधानसभा अध्यक्ष ने कही है. उन्होंने कहा कि कल सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा नहीं होगी. सदन में पहले सरकार का काम होगा. यानि सरकार को जो बहुमत हासिल करना है उसकी प्रक्रिया होगी. उसके बाद आगे कोई बात होगी. अध्यक्ष ने स्पष्ट कर दिया कि उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर बुधवार को कोई वोटिंग नहीं होगी.

वहीं, दूसरी ओर विधानसभा के उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी ने भी अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के ऐलान के बाद कहा कि अविश्वास प्रस्ताव नियमों के तहत लाया गया है और उस पर 14 दिनों के अंदर चर्चा और वोटिंग कराना होगा. लिहाजा 24 अगस्त को जब विधानसभा की कार्रवाई होगी तो स्पीकर विजय कुमार सिन्हा अपने आसन पर नहीं बैठ सकते. 

विधानसभा के उपाध्यक्ष कह रहे हैं कि स्पीकर आसन पर नहीं बैठ सकते और स्पीकर कह रहे हैं कि आसन पर वे ही बैठेंगे और अविश्वास प्रस्ताव पर कोई चर्चा नहीं होगी. उसे खारिज किया जा चुका है. ऐसे में संवैधानिक संकट की स्थिति उत्पन्न होती जा रही है. 24 अगस्त को विधानसभा में क्या होगा ये देखना अब काफी दिलचस्प होगा.