logo-image

क्वॉरेंटाइन से लौटने वाले प्रवासियों को दिया जाएगा कंडोम, स्वास्थ्य विभाग ने इसलिए शुरु की पहल

कोरोना संकट के बीच बिहार सरकार ने परिवार नियोजन कार्यक्रम को प्रमोट करने के लिए एक दिलचस्‍प फैसला लिया है.

Updated on: 30 May 2020, 12:37 PM

गोपालगंज:

कोरोना संकट के बीच बिहार सरकार (Bihar Govt) ने परिवार नियोजन कार्यक्रम को प्रमोट करने के लिए एक दिलचस्‍प फैसला लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 14 दिनों की क्वॉरेंटाइन अवधि पूरी करने वाले प्रवासी मजदूरों को परिवार नियोजन का तरीका बताया जाएगा. इसके लिए जरूरी अस्थाई साधनों का भी वितरण किया जाएगा. इस पहल की शुरुआत गोपालगंज (Gopalganj) स्वास्थ्य विभाग ने की है.

यह भी पढ़ें: बिहार में हड़ताल से लौटे नियोजित शिक्षकों पर दर्ज मुकदमे होंगे वापस, सरकार ने जारी किए आदेश

एक अखबार के अनुसार, गोपालगंज के डीपीएम धीरज कुमार का कहना है कि 14 दिनों की क्वॉरेंटाइन अवधि पूरा कर चुके प्रवासी मजदूरों को परिवार नियोजन के लिए जरूरी अस्थाई साधन दिए जाएंगे. इसके साथ ही डोर टू डोर हेल्थ चेकअप के दौरान पोलियो के सुपरवाइजर 14 दिन की होम क्वॉरेंटाइन की समय सीमा पूरी कर चुके प्रवासियों को कंडोम उपलब्ध कराएंगे. हालांकि कंडोम केवल उन लोगों के लिए होंगे, जिन्होंने 14 दिन की क्वॉरेंटाइन समय सीमा पूरी कर ली हो.

यह भी पढ़ें: बिहार में कोविड-19 के 174 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 3359 पहुंची, अब तक 17 मौतें

अखबार की खबर के अनुसार, केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक अमित कुमार ने बताया कि पोलियो अभियान के सुपरवाइजर के माध्यम से प्रवासियों को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी मिलेगी. परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों का भी वितरण किया जाएगा. जानकारी मिली है कि पोलियो अभियान से संबंधित सुपरवाइजरों को ट्रेनिंग के दौरान ही इन्हें कंडोम बॉक्स मुहैया कराया गया. जिसके तहत सुपरवाइजर डोर टू डोर जांच के दौरान प्रवासियों को कंडोम देंगे.

यह वीडियो देखें: