logo-image

Samastipur: सदर अस्पताल का हाल बेहाल, डॉक्टरों की लेट-लतीफी से मरीज परेशान

बिहार के सरकारी अस्पतालों में मिशन 60 के तहत बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था उपलब्ध कराने का दावा किया गया था. इसके बावजूद समस्तीपुर सदर अस्पताल की व्यवस्था सुधरने का नाम ही नहीं ले रहा है.

Updated on: 18 Nov 2022, 01:56 PM

highlights

. मिशन 60 के तहत बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था उपलब्ध कराने का दावा

. सदर अस्पताल में 65 चिकित्सकों के पद सृजित

Samastipur:

बिहार के सरकारी अस्पतालों में मिशन 60 के तहत बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था उपलब्ध कराने का दावा किया गया था. इसके बावजूद समस्तीपुर सदर अस्पताल की व्यवस्था सुधरने का नाम ही नहीं ले रहा है. चिकित्सकों की लेट लतीफी आम सी बात हो गई है. दूर दराज से गरीब और लाचार मरीज बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल पहुंचते हैं, लेकिन यहां ओपीडी में डॉक्टर नदारत रहते हैं. समय से डॉक्टरों के नहीं आने के कारण मरीजों को घंटो इंतजार करना पड़ता है. सबसे बड़ी बात है कि सदर अस्पताल में 65 चिकित्सकों के पद सृजित हैं, उसके अनुपात में मात्र 32 डॉक्टर उपलब्ध हैं. इनमें से 9 चिकित्सक में से 4 विशेषज्ञ चिकित्सक ने रिजाइन कर दिया. वहीं अन्य 5 डॉक्टर स्टडी लिव पर हैं.

यह भी पढ़ें-बिहार में 1800 अस्पतालों पर मंडरा रहा बंद होने का खतरा, जानिए बड़ी वजह

सदर अस्पताल में डॉक्टरों की लेट लतीफी और मनमानी के सवाल पर सिविल सर्जन का कहना है कि इस अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली सारी सुविधाएं मिल रही है. कभी-कभी कुछ कारणों से डॉक्टर समय पर उपलब्ध नहीं हो पाते हैं. ऐसे में मरीजों की परेशानी कम करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाती है. सीएस का कहना है कि सदर अस्पताल में चिकित्सक की कमी है. जिस वजह से समस्या उत्पन्न हो जाती है. हालांकि इसको लेकर विभागीय स्तर पर पहल की जा रही है.