logo-image

नीतीश पर टिप्पणी सुधाकर को पड़ेगी भारी, बीजेपी ने फिर साधा निशाना

पहले किसानों का मुद्दा, फिर कानून व्यवस्था पर सवाल और फिर शुरू हुआ पूर्व मंत्री सुधाकर सिंह के बयान पर बवाल.

Updated on: 18 Jan 2023, 04:33 PM

highlights

  • सुधाकर की बढ़ी टेंशन... आरजेडी का एक्शन!
  • बीजेपी को टीस... सुधाकर सिंह को नोटिस!
  • सुधाकर सिंह पर एक्शन की तैयारी में RJD
  • नीतीश पर टिप्पणी... सुधाकर को पड़ेगी भारी!
  • 15 दिन में जवाब मांगा.. सुधाकर का क्या होगा?

Patna:

पहले किसानों का मुद्दा, फिर कानून व्यवस्था पर सवाल और फिर शुरू हुआ पूर्व मंत्री सुधाकर सिंह के बयान पर बवाल. अपने बयानों के चलते हमेशा सुर्खियां बटोरने वाले सुधाकर सिंह एक बार फिर सुर्खियों में है. इस बार भी मुद्दा बिहार का है और निशाने पर महागठबंधन की सरकार, लेकिन अब सुधाकर सिंह के कड़वे बोल RJD बर्दाश्त करने के मूड में नहीं है. दरअसल खगड़िया पहुंचे पूर्व कृषि मंत्री ने एक बार फिर मंच से महागठबंधन की सरकार पर जमकर जुबानी तीर दागे. उन्होंने सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि बिहार में न्याय का शासन नहीं, लूट का मॉडल बना है. पूर्व यही नहीं रुके उन्होंने तो ये तक कह दिया कि बीजेपी के लाईन पर ही अब JDU चल रही है.

शो कॉज़ नोटिस जारी
अपने बयानों से अपनी ही सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले सुधाकर सिंह का ये बयान RJD को रास नहीं आई. लिहाजा RJD ने उन्हें शो कॉज़ नोटिस जारी कर दिया गया है और 15 दिनों के अंदर जवाब मांगा गया है. नोटिस में लिखा गया है कि आपने लगातार प्रस्ताव का उल्लंघन किया है. आपके बयान लगातार उन ताकतों को बल देते हैं जो संविधान को रौंदकर न्याय, सौहार्द और समानता की पैरोकारी को समाप्त करना चाहते हैं. आपके आपत्तिजनक बयान देश-प्रदेश और RJD के एक बड़े वर्ग को आहत कर रहे हैं. RJD के संविधान की धारा-33 के नियम-22 के तहत आप कृपया 15 दिनों के अंदर यह स्पष्टीकरण दें कि क्यों नहीं आपके विरुद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए.

नोटिस से साफ है कि अब RJD सुधाकर सिंह पर कार्रवाई करने के लिए कमर कस चुकी है. हालांकि अभी भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसको लेकर किसी तरह की प्रतिक्रिया देने से परहेज़ कर रहे हैं. बक्सर में जब मीडिया ने सीएम से RJD की नोटिस पर जवाब मांगा तो उन्होंने सवाल को टालते हुए कह दिया कि आप तो सब जानते हैं.

शो कॉज़ नोटिस को लेकर फिलहाल सुधाकर सिंह की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है, लेकिन इस बीच पक्ष और विपक्ष में बयानबाजी का दौर एक बार फिर शुरू हो गया है. एक तरफ जहां बीजेपी नोटिस पर सवाल उठा रही है तो वहीं JDU और RJD सफाई पेश करने में जुटी है.

विजय कुमार सिन्हा बोले, यह नूरा कुश्ती है
विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि राजद नेता सुधाकर सिंह पर पार्टी द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी करना यह नूरा कुश्ती है. जिस तरीके से शिक्षा मंत्री प्रतिशत चंद्रशेखर ने हिंदुओं की धार्मिक भावना के साथ खिलवाड़ किया उस पर राजद का समर्थन है. वहीं, दूसरी तरफ लोगों को भ्रमित करने के लिए सुधाकर सिंह पर नोटिस जारी किया गया है. विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि महागठबंधन की सरकार बिहार के विकास एवं कानून व्यवस्था को ध्वस्त करने में लगी है. यह राजद का सत्ता हथियाने का एक चाल है ताकि मुख्यमंत्री उन्हें मुख्यमंत्री की कुर्सी सौंप दें. तेलंगाना में हो रहे विपक्षी रैली पर विजय कुमार सिन्हा ने कहा एक अनार सौ बीमार वाली स्थिति है कई प्रधानमंत्री पद के चेहरे हैं जो प्रधानमंत्री पद पाना चाहते हैं. इस रैली में जदयू और आरजेडी शामिल नहीं हो रही है उसी पर उन्होंने तंग करते हुए ये बातें कहीं.

बीजेपी ने बताया-आईवॉस 
बीजेपी एसएलसी नवल किशोर यादव ने इसे आईवॉस बताया. लोगों को भ्रमित करने के लिए राजद इस तरीके का नोटिस जारी किया है. नवल किशोर यादव ने जदयू और आरजेडी पर तंज कसते हुए कहा कि दोनों दल कव्वाल एवं कवाला की तरह लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं. उन्होंने राजद से पूछा कि 6 महीने से नीतीश कुमार को गाली सुनवा कर अब नींद खुली है. नवल किशोर यादव ने कहा कि अभी सिर्फ नोटिस जारी हुआ है देखिए राजद कोई कार्रवाई करती है या नहीं.

चंद्रशेखर पर कार्रवाई RJD का अंदरूनी मामला 
जदयू के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा है कि जदयू पहले से कहती रही है कि राजद नेतृत्व अपने विधायक पर कार्रवाई करने में सक्षम है और राजद ने अपने कारण बताओ नोटिस में जिन जिन बातों का जिक्र किया है, इससे यह साबित हो रहा है कि राजद ने एहसास किया है कि सुधाकर सिंह ने गंभीर किस्म का अपराध किया है. प्रोफेसर चंद्रशेखर पर कार्रवाई की बात करने पर नीरज कुमार ने कहा कि यह राजद का अंदरूनी मामला है. कोई भी कार्रवाई आरजेडी का शीर्ष नेतृत्व को तय करना है जदयू का यह स्पष्ट मानना है.

पार्टी करेगी कार्रवाई 
वहीं, आरजेडी प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि पार्टी ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि जो महागठबंधन सरकार के खिलाफ बयानबाजी करेगा उन पर पार्टी सख्त कार्रवाई करेगी. उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने इसका संकेत पहले ही दे दिया था. पार्टी में अब विधायक सुधाकर सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. 15 दिनों के अंदर उन्हें जवाब देना है यदि पार्टी जवाब से संतुष्ट नहीं होगी तो आगे कार्रवाई भी पार्टी की तरफ से की जाएगी.

गौरतलब है कि किसानों के मुद्दे को लेकर सुधाकर सिंह ने पहली बार सीएम नीतीश के खिलाफ बयान दिया था. इसके बाद उन्होंने सीएम को तानाशाह और यहां तक सीएम के लिए आपत्तिजनक शब्द का भी इस्तेमाल किया, लेकिन अब सुधाकर सिंह के बयान पर RJD ने तल्ख तेवर इख्तियार कर लिए हैं. शो कॉज नोटिस जारी हो चुका है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि बयान पर शुरू हुआ घमासान महागठबंधन की राजनीति को कौन सा नया मोड़ देता है.

यह भी पढ़ें : पूर्व कृषि मंत्री पर RJD ने लिया एक्शन, 15 दिनों के अंदर देना होगा जवाब