logo-image

CM नीतीश ने की बौद्ध गुरू दलाई लामा से मुलाकात, महाबोधि मंदिर में किया पूजा-पाठ

बिहार के सीएम नीतीस कुमार ने आज बौद्ध धर्म के गुरू दलाई लामा से बोधगया में मुलाकात की.

Updated on: 03 Jan 2023, 03:24 PM

highlights

  • महोबोधि मंदिर में सीएम नीतीश ने की पूजा
  • बौद्ध गुरू दलाई लामा से भी CM ने की मुलाकात

Gaya:

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आज बौद्ध धर्म के गुरू दलाई लामा से बोधगया में मुलाकात की. बता दें कि बोधगया में दलाई लामा का टीचिंग सेशन चल रहा है. सीएम नीतीश कुमार ने महाबोधि मंदिर में पूजा अर्चना भी की. आपको बता दें, बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा बोध गया में मौजूद हैं. वे बौद्ध भिक्षुओं को उपदेश दे रहे हैं. इसी बीच आज सीएम नीतीश कुमार अचानक दलाई लामा से मिलने बोधगया पहुंचे.

बता दें कि बिहार में बोधगया में 19वीं बार 3 दिवसीय कालच्रक पूजन कार्यक्रम शुरू हो चुका है. पूजा में हिस्सा लेने के लिए विश्व भर से बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग गया में आ रहे हैं. इस पूजा की महत्ता बौद्ध धर्म के अनुयायी के बीच कितना खास है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पूजा में खुद बौद्ध धर्म के सबसे बड़े धर्म गुरु दलाई लामा हिस्सा ले रहे हैं.  अब सीएम नीतीश द्वारा बोध गया पहुंचकर इस पूजा को और भी ज्यादा खास बना दिया गया है.

 

आईपीआरडी द्वारा दलाई लामा से मुलाकात और महाबोधि मंदिर में सीएम नीतीश द्वारा पूजा के दौरान की तस्वीरें ट्विटर पर शेयर की गई. दलाई लामा से मुलाकात के बाद सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना की वजह से दो साल से कार्यक्रम नहीं हुआ लेकिन इस बार देशभर से अबतक लाखों लोग बोधगया आ चुके हैं. भगवान बुद्ध को यहीं पर ज्ञान प्राप्त हुआ था. मैं दलाई लामा जी से पहले भी मुलाकात कर चुका हूं. हमेशा उनसे मिलता रहा हूं. अभी भी उन्हें पटना आने को कहा है. सीएम नीतीश ने कहा कि प्रशासन इस बात का पूरा ध्यान रख रही है कि किसी को भी कोई दिक्कत ना हो. खासकर कोरोना ग्रसित लोगों का अच्छे से इलाज किया जाए.