logo-image
लोकसभा चुनाव

Bihar Politics: सीएम नीतीश ने किया बड़ा ऐलान, गरीब परिवारों को अब दी जाएगी जमीन

सीएम नीतीश कुमार ने अब एक बड़ा ऐलान किया है. जिससे गरीब परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी. राज्य सरकार के तरफ ने 94 लाख गरीब परिवारों को ना केवल जमीन दी जाएगी.

Updated on: 08 Nov 2023, 01:24 PM

highlights

  • सीएम नीतीश कुमार ने किया एक बड़ा ऐलान 
  • 25.09 फीसद परिवार हैं गरीब 
  • दो लाख तक की दी जाएगी राशि 
  • जमीन खरीदने के लिए एक लाख रुपये
  • घर बनाने के लिए 1.30 लाख रुपये
  • गरीब परिवारों को आर्थिक मदद देने के लिए पहल

 

Patna:

जातीय गणना कराए जाने के बाद बिहार सरकार ने कल आर्थिक रिपोर्ट जारी कर दी थी. जिसके बाद कई आकड़ें सामने आये थे. इस रिपोर्ट के जरिए ये जानकारी सामने आई कि किस वर्ग में कितने लोग गरीब हैं. जिसे देखते हुए सीएम नीतीश कुमार ने अब एक बड़ा ऐलान किया है. जिससे गरीब परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी. राज्य सरकार के तरफ ने 94 लाख गरीब परिवारों को ना केवल जमीन दी जाएगी बल्कि उन्हें दो लाख तक की राशि भी दी जाएगी. ये राशि उन्हें उस जमीन पर घर बनाने के लिए दी जाएगी. मुख्यमंत्री के इस ऐलान के बाद गरीब परिवारों में खुशी की लहर है. गरीब लोगों को उन्होंने दिवाली का तोहफा दिया है. 
 
25.09 फीसद परिवार हैं गरीब 

दरअसल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कल सदन में कहा है कि जातीय गणना कराए जाने के बाद ये बात सामने आई है कि हर वर्ग में गरीब लोग हैं. अगर केवल सामन्य वर्ग की बात करें तो उसमें 25.09 फीसद परिवार गरीब हैं. ऐसे में गरीब परिवारों को आर्थिक मदद देने के लिए सरकार एक पहल करने जा रही है. ऐसे सभी गरीब परिवारों को सरकार 2 लाख तक की राशि देगी. जमीन खरीदने के लिए एक लाख रुपये और उस जमीन पर घर बनाने के लिए 1.30 लाख रुपये सभी को दिए जायेंगे. 

यह भी पढ़ें : Bihar Politics: सीएम नीतीश के बयान पर विधानसभा में हंगामा, कार्यवाही 2 बजे तक हुई स्थगित
  
दो लाख तक की दी जाएगी राशि 

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में कुल 2 करोड़ 76 लाख परिवार हैं. जिसमें 59.19 प्रतिशत लोगों के पास तो पक्का मकान है, लेकिन 39 लाख परिवारों के पास अपना घर तक नहीं है वो झोपड़ी में रहते हैं. इस आकड़े के सामने आने के बाद हमने मिलकर ये फैसला लिया है. ताकि सबके पास रहने के लिए अपना घर हो उनकी गरीबी दूर हो जाये. इसलिए ऐसे परिवार जिसके पास रहने के लिए घर नहीं है सरकार उन्हें दो लाख तक की राशि देगी. 

यह भी पढ़ें : नीतीश कैबिनेट की विशेष बैठक खत्म, आरक्षण बढ़ाये जाने के प्रस्ताव पर लगी मुहर