logo-image

MLC चुनाव के लिए सीएम नीतीश करेंगे नामांकन, 21 मार्च को आएगा परिणाम

विदेश दौरे से पहले नीतीश कुमार मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

Updated on: 08 Mar 2024, 01:07 PM

highlights

  • MLC चुनाव के लिए सीएम करेंगे नामांकन
  • विदेश दौरे से पहले भरेंगे नामांकन
  • 21 मार्च को होगा चुनाव

 

Patna:

बिहार विधान परिषद के कुल 11 सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं. इससे जुड़ा हुआ राज्य निर्वाचन आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर इसकी सूचना दी थी. बता दें कि इन 11 एमएलसी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का भी कार्यकाल खत्म हो रहा है. वहीं, विदेश दौरे से पहले नीतीश कुमार मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे. दरअसल, सीएम नीतीश जल्द ही विदेश दौरे पर जाने वाले हैं. आगामी 6 मई तक नीतीश कुमार का कार्यकाल है. वहीं, जेडीयू के कोटे से एमएलसी की दो सीटें हैं. एक सीट के लिए नीतीश खुद नामांकन भरेंगे तो वहीं दूसरी सीट के लिए जेडीयू किसी मुस्लिम चेहरे तो मौका दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें- बाबा बागेश्वर से आर्शीवाद लेने पहुंचे खेसारी, फोटो शेयर कर कही ये बात

मंगलवार को सीएम करेंगे नामांकन

मई के पहले हफ्ते में बिहार के 11 एमएलसी का कार्यकाल खत्म हो जाएगा. इसमें नीतीश कुमार के साथ ही बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी का भी कार्यकाल खत्म हो रहा है. इन दोनों के अलावा भाजपा नेता सैयद शाहनवाज हुसैन और मंगल पांडेय, कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा, हम नेता संतोष कुमार सुमन,  राजद नेता रामचंद्र पूर्वे, जेडीयू नेता संजय कुमार झा, खालिद अनवर व रामेश्वर महतो और भाजपा नेता संजय पासवान शामिल हैं.

21 मार्च को एमएलसी चुनाव

चुनाव आयोग की तरफ से जारी सूचना के अनुसार विधान परिषद की रिक्त होने वाली सीटों पर नामांकन की आखिरी तारीख 11 मार्च तय की गई है. वहीं, 12 मार्च को नामांकन की जांच की जाएगी और इसके दो दिन बाद यानी 14 मार्च को नामांकन वापस लिए जा सकते हैं. वहीं, 21 मार्च को चुनाव होगा और शाम तक चुनाव परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी.

बिहार में बढ़ी सियासी गर्माहट

राजधानी पटना के गांधी मैदान में 3 मार्च को आरजेडी ने जनविश्वास महारैली का आयोजन किया था. इस रैली में आरजेडी के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने जमकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जुबानी हमला किया. इसके साथ ही लालू यादव ने पीएम मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी भी कर डाला. लालू के इस टिप्पणी के बाद ही सियासी गर्माहट बढ़ गई और अब भाजपा आरजेडी पर पलटवार करती नजर आ रही है. साथ ही लालू यादव की आपत्तिजनक टिप्पणी पर गांधी मैदान थाना में शिकायत भी दर्ज कराई गई है. बी