News Nation Logo

नीति आयोग की रिपोर्ट से खफा CM नीतीश कुमार ने कही ये बड़ी बात

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने जनता के दरबार में पत्रकारों के सवाल के जवाब दिए हैं. लखीमपुर खीरी की घटना पर उन्होंने कहा कि खबरों में हमने देखा है कि उत्तर प्रदेश की सरकार करवाई करेगी, उन्हें इस मामले को देखना है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 04 Oct 2021, 10:43:45 PM
nitish kumar

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने जनता के दरबार में पत्रकारों के सवाल के जवाब दिए हैं. लखीमपुर खीरी की घटना पर उन्होंने कहा कि खबरों में हमने देखा है कि उत्तर प्रदेश की सरकार करवाई करेगी, उन्हें इस मामले को देखना है. जातीय जनगणना पर नीतीश कुमार ने अपनी बात दुहराई. उन्होंने कहा कि हमलोग बार-बार इसकी वकालत कर रहे हैं. केंद्र सरकार नहीं मानेगी तो हमलोग उपचुनाव के बाद सर्वदलीय बैठक करेंगे. सर्वसम्मति से कोई निर्णय लिया जाएगा. इस ओर दूसरे दलों से बात चल भी रही थी, मगर अब उपचुनाव की घोषणा हो गई है.

यह भी पढ़ें : लखीमपुर कांड को लेकर बीजेपी पर ममता का हमला.. यूपी को बताया किलिंग राज्य

नीति आयोग की रिपोर्ट से खफा नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में बहुत काम हुआ है और आप एक कोई बात उठा कर कुछ कह दें ये ठीक नहीं है. स्पष्ट अध्ययन की जरूरत है. हम ये बात आगे की बैठकों में रखेंगे. हमलोगों ने तो स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत ज्यादा काम किया है. हर राज्य की अलग-अलग तरीके से आकलन की जरूरत है, जो पिछड़े राज्य हैं वो एक जगह हों, जो विकसित राज्य हों वो एक जगह हो, फिर आप पिछड़े राज्यों के लिए कुछ अलग से कीजिए. बिहार में हर क्षेत्र में बहुत विकास हुआ है, हमलोग जब आए थे तब ऐसी स्थिति नहीं थी.

यह भी पढ़ें : पंजाब में क्या है कांग्रेस की जीत का फार्मूला..पार्टी की मुश्किलें बरकरार

उन्होंने कहा कि सभी राज्यों के लिए एक पैरामीटर पर काम नहीं किया जा सकता. जनसंख्या के लिहाज से बिहार देश में तीसरे स्थान पर है और क्षेत्रफल के पैमाने पर 12 में स्थान पर. ऐसे में अगर आप 1 स्क्वायर किलोमीटर के अंदर स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर आकलन करते हैं तो उसका नतीजा सही नहीं आ सकता. नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में 15 साल पहले क्या स्थिति थी, यह सबको मालूम है. राज्य के अंदर स्वास्थ्य सेवा ठप हो चुकी थी. अस्पतालों में जानवर पड़े रहते थे.

First Published : 04 Oct 2021, 10:41:52 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.