logo-image

कोरोना संक्रमण नियंत्रण को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने की उच्चस्तरीय बैठक

इस बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने राज्य के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण का लक्षण अगर दिखाई दे तो रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी अस्पतालों में इलाज सुनिश्चित करें.

Updated on: 26 Apr 2021, 08:27 PM

पटना:

बिहार कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) के बढ़ते हुए मामलों को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की. इस बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने राज्य के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण का लक्षण अगर दिखाई दे तो रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी अस्पतालों में इलाज सुनिश्चित करें. वहीं सीएम नीतीश ने बैठक में आगे कहा कि, कोरोना जांच की रिपोर्ट को उपलब्ध करवाने में भी तेजी लाई जाए. आपको बता दें कि बिहार में पिछले कुछ दिनों से लगातार कोरोना के मामले बढ़ते हुए आ रहे हैं. राज्य में लगातार बढ़ रहे हैं. सीएम नीतीश कुमार ने राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोरोना संकट को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की.

इस बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने कोरोना वायरस संक्रमण पर लगाम कसने के लिए अधिकारियों से इन मुद्दों पर बातचीत की. 

  • आई0जी0आई0एम0एस0 सहित सभी सरकारी अस्पतालों में कोविड बेड की संख्या बढ़ायी जाय. इसके साथ-साथ सभी निजी अस्पतालों में भी कोविड बेड की संख्या को बढ़ायें. 
  • हर हाल में अक्सीजन की आपूर्ति करनी है, दवा के साथ-साथ अक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता रखें ताकि मरीजों को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो.
     
    सरकारी या निजी अस्पतालों में अक्सीजन आपूर्ति की जो जरुरत है उसको पूर्ण करने के लिए हर जरुरी कदम उठाएं.
  • कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर हरेक पहलू पर गंभीरतापूर्वक विचार करें और परिस्थिति के अनुसार हर जरुरी कदम उठाएं.
  • कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ जांच की रिपोर्ट जल्द उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें.
  • संचार के अन्य माध्यमों के साथ-साथ माइकिंग के द्वारा गांव-गांव तक कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को सतर्क और सजग करने के लिए निरंतर अभियान चलायें. 
  • अगल-बगल के गांव और मुहल्लों में जो कोरोना का फैलाव हो रहा है उसके बारे में लोगों को बताएं कि आप अगर सतर्क और सजग रहेंगे तो संक्रमण का खतरा कम से कम होगा.
  • लोग मास्क का जरूर प्रयोग करें, आपस में दूरी बनाकर रहें, हमेशा साबुन से हाथ धोते रहें, बेवजह घर से बाहर न निकलें.

आपको बता दें कि वहीं बिहार में दूसरी ओर सोमवार को 11,801 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान की गई. सबसे ज्यादा तो राजधानी पटना में कोरोना वायरस संक्रमण के मरीज सामने आए यहां पर सबसे ज्यादा 2720 नए संक्रमित मरीज मिले. वहीं पटना सहित छह जिलों में 500 से ज्यादा कोरोना वायरस के नए संक्रमित मरीज मिले. औरंगाबाद में 550, बेगूसराय में 549, गया में 655, गोपालगंज में 500 और सारण में 560 नए संक्रमित मिले. राज्य में 80,461 सैम्पल की पिछले 24 घंटे में जांच की गई.