logo-image

कोरोना वायरस: नीतीश कुमार ने अधिकारियों संग किया मंथन, दिए यह खास निर्देश

बता दें कि बिहार में अब तक कोरोना के 38 पॉजिटिव मामले मिले हैं. हालांकि इनमें से 12 लोग ठीक हो चुके हैं.

Updated on: 08 Apr 2020, 11:09 AM

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों की स्थिति के साथ-साथ एईएस, बर्ड फ्लू और स्वाईन फ्लू को लेकर समीक्षा बैठक की. प्रदेश में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों की स्थिति की मुख्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गहन समीक्षा के दौरान नीतीश ने निर्देश दिया कि दवाओं, मास्क और अन्य जरूरी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए और यह ध्यान रखा जाए कि इसकी कमी न हो.

यह भी पढ़ें: अस्पताल से लौटी नर्स के साथ पड़ोसियों ने की मारपीट, वजह जान हैरत में पड़ जाएंगे

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि क्वारंटाइन में रखे गये लोगों की निगरानी करते रहें और वहां सुव्यवस्था बनाये रखें. आपदा राहत केंद्रों पर आवासन, भोजन, चिकित्सकीय सुविधाओं पर निगाह रखें ताकि किसी प्रकार की असुविधा न हो. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि बिहार के बाहर दिल्ली और अन्य शहरों में लोगों की मदद के लिए कैंप चलाए जा रहे हैं, जहां भोजन और फूड पैकेट्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं. उसकी भी निरंतर निगरानी की जाए और जहां जिस चीज की आवश्यकता हो उसे उपलब्ध कराएं.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोनावायरस के कारण लॉकडाउन से उत्पन्न परिस्थिति से प्रभावित लोगों को राज्य सरकार आपदा पीड़ित मानकर मदद कर रही है. उन्होंने कहा कि राज्य के खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीड़ितों का है. मुख्यमंत्री ने एईएस से प्रभावित होने वाले संभावित क्षेत्रों में सभी प्रकार के सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित करने एवं वहां सम्पूर्ण स्वच्छता का ध्यान रखने का निर्देश अधिकारियों को दिए. उन्होंने अधिकारियों से अन्य बीमारियों के इलाज के लिये भी समुचित कार्रवाई करने की बात कही.

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच RJD अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के लिए आई राहत भरी खबर

बता दें कि बिहार में अब तक कोरोना के 38 पॉजिटिव मामले मिले हैं. हालांकि इनमें से 12 लोग ठीक हो चुके हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना की जंग में जीत हासिल करने वाले 12 लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं. मुख्यमंत्री ने इन सभी 12 लोगों के स्वस्थ और लंबा जीवन की कामना की है. बिहार में अब तक तक कोरोना वायरस के 4351 संदिग्ध लोगों की जांच की जा चुकी है जिसमें से अब तक 4047 नमूनों की रिपोर्ट नकारात्मक रही है.

यह वीडियो देखें: