News Nation Logo
Banner

बिहार : नीतीश कुमार ने अब जदयू के इस चुनावी वादे को अमलीजामा पहनाने की कवायद शुरू

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में नई एनडीए सरकार के गठन को महज दो महीने ही हुए हैं. राज्य में मचे सियासी घमासान और तमाम विवादों से परे होकर नीतीश कुमार अपने चुनावों को अमलीजामा पहनाने में लगे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 20 Jan 2021, 07:21:08 AM
CM Nitish Kumar

नीतीश कुमार ने अब जदयू के इस चुनावी वादे को निभाने की कवायद शुरू (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:  

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में नई एनडीए सरकार के गठन को महज दो महीने ही हुए हैं. राज्य में मचे सियासी घमासान और तमाम विवादों से परे होकर नीतीश कुमार अपने चुनावों को अमलीजामा पहनाने में लगे हैं. बीते दिनों नीतीश ने कुछ वादों को पूरा करने के लिए कदम उठाए तो अब जनता दल युनाइटेड (जदयू) के 'हर खेत तक पानी' पहुंचाने के चुनाव में किए गए वादे को अब पूरा करने के लिए सरकार ने कवायद शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ें: CM नीतीश से मिले DGP, कहा- पार्किंग विवाद में रूपेश की हत्या की संभावना

आत्मनिर्भर बिहार के लिए '7 निश्चय पार्ट 2' के अंतर्गत जल संसाधन विभाग ने 'हर खेत तक सिंचाई का पानी' के लिए तकनीकी सर्वेक्षण और 'सिंचाई निश्चय' वेबसाइट और मोबाइल एप की शुरूआत की है. तकनीकी सर्वेक्षण 100 दिनों में पूरा करने का लक्ष्य है. जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि नीतीश कुमार के सपने को पूरा करने के लिए राज्यव्यापी संयुक्त तकनीकी सर्वेक्षण कार्य शुरू किया गया. इसके लिए 38 जिलास्तरीय संयुक्त अनुश्रवण दल का गठन किया गया है.

उन्होंने कहा कि इसके लिए नोडल विभाग जल संसाधन विभाग के अलावा लघु जल संसाधन विभाग, कृषि विभाग, ऊर्जा विभाग तथा पंचायती राज विभाग के पदाधिकारियों के कुल 534 प्रखण्डस्तरीय संयुक्त तकनीकी सर्वेक्षण दल का गठन किया गया है.

यह भी पढ़ें: सुशील मोदी का जाना, शाहनवाज का बिहार आना- क्या हैं राजनीतिक मायने! 

मंत्री ने बताया कि तकनीकी सर्वेक्षण दल प्रत्येक गांव और टोला में किसानों के साथ बैठक कर सिंचित और असिंचित क्षेत्र, उपलब्ध जलस्रोत ओर असिंचित क्षेत्र के लिए संभावित सिंचाई योजनाओं के संबंध में सुझाव प्राप्त करेंगे. उनके सुझावों के आधार पर असिंचित क्षेत्रों को भ्रमण कर सिंचाई योजनाओं का चयन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि संयुक्त तकनीकी सर्वेक्षण कार्य की निगरानी के लिए 38 जिलास्तरीय संयुक्त मॉनिटरिंग दल का भी गठन किया गया है.

उल्लेखनीय है कि इसी महीने जल संसाधन विभाग की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था कि हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचाने का हमलोगों ने लक्ष्य निर्धारित किया है. उन्होंने कहा कि इसके लिए हर गांव, हर टोले तक सिंचिंत एवं असिंचित क्षेत्र तथा जलस्रोतों एवं कमांड एरिया को चिह्न्ति करने का कार्य तेजी से करें. जमीनी स्तर पर इसका आंकलन करें. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को गांव के लोगों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं एवं सुझावों से अवगत होने तथा किसानों से भी इसको लेकर सुझाव लेने के निर्देश दिए थे. किसानों के सुझावों को प्राथमिकता देने की बात कही थी.

(इनपुट-आईएएनएस)

First Published : 20 Jan 2021, 07:21:08 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.