logo-image

CM नीतीश कुमार ने किसानों को दिया खास तोहफा, डीजल अनुदान में की बढ़ोतरी

बिहार में लगातार हो रही अनियमित बारिश तो कुछ क्षेत्रों में सूखे और कम बारिश जैसी स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों को खास तोहफा दिया है.

Updated on: 06 Aug 2022, 11:46 AM

Patna:

बिहार में लगातार हो रही अनियमित बारिश तो कुछ क्षेत्रों में सूखे और कम बारिश जैसी स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों को खास तोहफा दिया है. सीएम नीतीश कुमार ने डीजल अनुदान की राशि बढ़ा दी है जिससे प्रदेश के किसानों ने राहत की सांस ली. बता दें कि राज्य सरकार ने प्रदेश के किसानों को धान समेत खरीफ की फसल की सिंचाई के लिए डीजल अनुदान की राशि 600 रुपये से बढ़ाकर 750 रुपये कर दिए हैं. यानि की राज्य सरकार ने प्रति लीटर अनुदान में 15 रुपये की बढ़ोतरी की है.

सरकार के इस कदम से लाखों किसानों को फायदा मिलने जा रहा है. कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने डीजल अनुदान को लेकर कहा कि डीजल की बढ़ती हुई कीमत को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रति लीटर डीजल अनुदान की राशि में 15 रुपये का इजाफा किया है. वित्तीय वर्ष 2022-23 डीजल अनुदान के लिए 29 करोड़ 95 लाख रुपये अग्रिम राशि की मंजूरी दी गई है. 

बता दें कि अब तक सरकार किसानों  एक लीटर डीजल पर 60 रुपये अनुदान दे रही थी जो अब बढ़ाकर 75 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है. वहीं खरीफ फसलों के एक एकड़ की सिंचाई के लिए किसानों को दस लीटर खपत के आधार पर प्रति एकड़ 750 रुपये दिये जाएंगे. एक किसान को अधिकतम 8 एकड़ खेत की सिंचाई के लिए अनुदान दिया जाएगा.